मध्य प्रदेश

madhya pradesh

तेज हवा के साथ जमकर हुई बारिश, कई क्षेत्रों में ओलावृष्टि से हुआ फसलों को नुकसान

By

Published : Oct 6, 2019, 12:59 PM IST

भोपाल में शनिवार को तेज हवा के साथ जमकर बारिश हुई. वहीं कई क्षेत्रों में ओलावृष्टि के कारण फसलों को भारी नुकसान हुआ.

बारिश

भोपाल। शनिवार को करीब 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के साथ तेज बारिश हुई. जिसके चलते कई क्षेत्रों में बड़े-बड़े पेड़ गिर पड़े. राजधानी के पास कालापीपल स्थित ग्रामीण क्षेत्र में जमकर ओले भी गिरे.

भोपाल में जमकर हुई बारिश
अचानक आई तेज बारिश की वजह से 2 घंटे तक अफरा-तफरी का माहौल बना रहा. शहरी क्षेत्र में काफी लोग ट्रैफिक जाम की स्थिति में फंस गए. वहीं मौसम विभाग के अनुसार नए शहर में करीब आधे घंटे में ही 1.5 सेंटीमीटर की बारिश हो गई. बारिश से कालापीपल शाहपुर और अन्य कई क्षेत्रों में किसानों की केला और कपास की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है.

हालांकि तहसीलदार और राजस्व विभाग के अमले ने क्षेत्र का दौरा कर आकलन शुरू कर दिया है. मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में कोई मानसूनी सिस्टम सक्रिय नहीं है. लेकिन वातावरण में बड़े पैमाने पर नमी मौजूद है. मानसून की विदाई फिलहाल दशहरा तक संभव नजर नहीं आ रही है.

तेज हवा के चलते कई जगहों पर बिजली सप्लाई के तार टूट जाने के कारण रात भर बिजली भी गुल रही. फिलहाल तार जोड़ने का काम चल रहा है. बिजली विभाग के अनुसार इन सभी क्षेत्रों में रविवार तक बिजली की सप्लाई शुरू हो पाएगी.

Intro: नोट - वीडियो में कुछ जगह पर ग्रामीण लोगों के अपशब्द की आवाज आ रही है लगाते समय ध्यान रखिएगा .

50 किलोमीटर की रफ्तार से चली हवा राजधानी के बाहरी क्षेत्रों में गिरे जमकर ओले

भोपाल | शनिवार शाम को करीब 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा का ऐसा दौर चला कि कई क्षेत्रों में बड़े-बड़े पेड़ भी गिर पड़े वहीं कई क्षेत्रों में रात भर बिजली गुल रही बताया जा रहा है कि इन सभी क्षेत्रों में बिजली सप्लाई के तार टूट गए हैं जिसे जोड़ने का काम रात भर जारी रहा है बिजली विभाग के अनुसार इन सभी क्षेत्रों में सुबह तक बिजली की सप्लाई शुरू हो पाएगी वहीं राजधानी के पास कालापीपल स्थित ग्रामीण क्षेत्र में जमकर ओले भी गिरे हैं ओलो का नजारा ऐसा था कि घर के सामने एक बड़ा ढेर दिखाई दे रहा था .Body:अचानक आई इस बारिश की वजह से 2 घंटे तक अफरा-तफरी का माहौल बना रहा शहरी क्षेत्र में काफी लोग ट्रैफिक जाम की स्थिति में फंस गए वहीं मौसम विभाग के अनुसार नए शहर में करीब आधे घंटे में ही देर सेंटीमीटर की बारिश हो गई है इसके अलावा प्रदेश के और भी कई क्षेत्रों में कुछ इसी तरह की बारिश रिकॉर्ड की गई है .


अचानक आई इस बारिश की वजह से ग्रामीण क्षेत्रों में भी काफी नुकसान पहुंचा है राजधानी के पास कालापीपल स्थित ग्रामीण क्षेत्र में काफी देर तक ओलों की बरसात हुई है स्थिति यह थी के लोगों के घरों के सामने और छतों पर ओले ओले नजर आ रहे थेConclusion:पिछले 2 महीने के अंदर दो बार नुकसान झेल चुके किसानों पर कुदरत का कहर थम ही नहीं रहा है आंधी बारिश ने शनिवार शाम फिर एक बार कालापीपल शाहपुर एवं अन्य कई क्षेत्रों में फसलों पर कहर बरपाया है इसकी वजह से केला और कपास की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है केले की फसल तो पूरी तरह से बर्बाद ही हो गई है 1 घंटे से ज्यादा समय तक आंधी बारिश से कई ग्रामीण क्षेत्रों में अकेला ज्वार कपास और मक्का की फसल को नुकसान पहुंचा है हालांकि तहसीलदार और राजस्व विभाग के अमले ने क्षेत्र का दौरा कर आकलन शुरू कर दिया है मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में कोई मानसूनी सिस्टम फिलहाल तो सक्रिय नहीं है लेकिन वातावरण में बड़े पैमाने पर नमी मौजूद है वही अभी भी अरब सागर पर एक ट्रफ बना हुआ है जिसकी वजह से लगातार नमी आ रही है मानसून की विदाई फिलहाल दशहरा तक संभव नजर नहीं आ रही है .

ABOUT THE AUTHOR

...view details