मध्य प्रदेश

madhya pradesh

एमपी उपचुनाव : चुनाव आयोग ने पीठासीन अधिकारी किए तैनात, चुनाव संबंधी प्रक्रिया का करेंगे संचालन

By

Published : Sep 11, 2020, 10:31 AM IST

एमपी में आगामी उपचुनाव के लिए तैयारियां शुरु हो गई हैं. जिसके चलते अब आयोग ने नामांकन पत्र लेने से लेकर अन्य प्रक्रिया को संचालित करने के लिए पीठासीन और सहायक पीठासीन अधिकारी नियुक्त कर दिए हैं. इसके साथ ही आयोग ने तय किया है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए किसी भी मतदान केंद्र में एक हजार से ज्यादा मतदाता नहीं रहेंगे.

Election House, Madhya Pradesh
निर्वाचन सदन, मध्यप्रदेश

भोपाल। प्रदेश में 27 विधानसभा उपचुनाव को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. हालांकि अभी तक चुनाव आयोग के द्वारा उप चुनाव की तिथि घोषित नहीं की गई है, लेकिन अधिकारियों को जिम्मेदारी देने का सिलसिला शुरू हो गया है. चुनाव आयोग ने प्रदेश के 27 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव कराने की तैयारियां भी तेज कर दी हैं, जिसके तहत आयोग ने नामांकन पत्र लेने से लेकर अन्य प्रक्रिया को संचालित करने के लिए पीठासीन और सहायक पीठासीन अधिकारी नियुक्त कर दिए हैं.

निर्वाचन सदन, मध्यप्रदेश
आयोग ने ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व, बमोरी, सांची, हाटपीपल्या और मांधाता विधानसभा क्षेत्र के लिए अनुविभागीय अधिकारी, राजस्व एसडीएम, पीठासीन अधिकारी नियुक्त किए गए हैं. निर्वाचन आयोग ने जानकारी दी है कि चुनाव आयोग ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर पीठासीन अधिकारी नियुक्त कर दिए हैं.

मेहगांव, जौरा, सुमावली, दिमनी, गोहद, ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व, डबरा, बमोरी, मुंगावली, अनूपपुर, सांची, हाटपीपल्या, नेपानगर, सुवासरा में तहसीलदार और नायब तहसीलदार को सहायक पीठासीन अधिकारी नियुक्त किया गया है.

चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद इनके समक्ष नामांकन पत्र जमा किया जाएगा. चुनाव आयोग ने सहायक मतदान केंद्रों के प्रस्ताव को भी अंतिम रूप दे दिया है, जिला निर्वाचन अधिकारियों ने दो हजार से अधिक सहायक मतदान केंद्र बनाने के प्रस्ताव भेजे थे, लेकिन आयोग ने 1,379 को ही विधि सम्मत पाया है. बताया जा रहा है कि आयोग से अनुमति मिलने के बाद अब निर्वाचन अधिकारी सहायक मतदान केंद्रों को लेकर तैयारी में जुट जाएंगे. इनमें मतदान के लिए मतदाताओं को चिन्हांकित करने के बाद उन्हें सूचना भी दी जाएगी.

आयोग ने तय किया है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए किसी भी मतदान केंद्र में एक हजार से ज्यादा मतदाता नहीं रहेंगे. प्रदेश में होने वाले उपचुनाव को लेकर चुनाव आयोग विशेष तैयारियां कर रहा है.

जिसमें संक्रमण को रोकना प्राथमिकता में रखा गया है. इस दौरान मतदाताओं में सोशल डिस्टेंसिंग का सही ढंग से पालन हो सके और सभी मतदाता फेस मास्क का उपयोग करें. इसके अलावा मतदान केंद्रों पर सेनिटाइजर की व्यवस्था किया जाना भी शामिल है. इस संबंध में अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं, ताकि अधिकारी अभी से इस संबंध में तैयारियां शुरू कर दें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details