मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कोरोना संकटः डीजीपी का पुलिसकर्मियों को संदेश, जनता के लिए आपका स्वस्थ रहना जरूरी

By

Published : Apr 12, 2020, 8:50 PM IST

Updated : Apr 12, 2020, 9:40 PM IST

प्रदेश के डीजीपी विवेक जौहरी ने पुलिस कर्मियों को संकट की इस घड़ी में संदेश दिया है कि प्रदेश और जनता के लिए आपका और आपके परिवार का स्वस्थ रहना जरूरी है, इसलिए इस बात का ख्याल रखें.

DGP message to policemen regarding Corona crisis
डीजीपी का पुलिसकर्मियों को संदेश

भोपाल।कोरोना वायरस दुनियाभर में कहर मचा रहा है, वहीं मध्यप्रदेश के भोपाल में यह प्रशासनिक अधिकारियों और कर्मचारियों तक भी पहुंच गया है. ऐसे में सड़क पर अपनी फिक्र किए बिना ही जनता के लिए सड़कों पर डटे रहने वाले पुलिसकर्मियों के लिए डीजीपी विवेक जौहरी ने संदेश दिया है. जौहरी ने पुलिसकर्मियों को संकट की इस घड़ी में संदेश देते हुए कहा कि प्रदेश और जनता के लिए आपका और आपके परिवार का स्वस्थ्य रहना जरूरी है, इसलिए इस बात का ख्याल रखें. आपकी सुविधाओं का ख्याल आपके अधिकारी रखेंगे.

डीजीपी का पुलिसकर्मियों को संदेश

देश में 21 दिनों का लॉकडाउन किया गया है. इस लॉकडाउन में पुलिसकर्मी और स्वास्थ्य विभाग समेत इमरजेंसी सेवाओं के लोग ही सड़कों पर नजर आ रहे हैं. पुलिसकर्मी भी 24 घंटे सड़कों पर तैनात हैं. लिहाजा पुलिस विभाग ने भी सभी कर्मचारियों के लिए विशेष व्यवस्था की है. तो वहीं सरकार ने दिन रात मरीजों की सेवाओं में लगे मेडिकल स्टाफ के लिए भी कई सुविधाएं मुहैया कराई है.

पुलिस विभाग दे रहा है ये सुविधाएं
पुलिस विभाग दे रहा है ये सुविधाएं मध्य प्रदेश पुलिस के जवान 24 घंटे मुस्तैद रहकर इस वैश्विक महामारी से लोहा ले रहे हैं. लिहाजा पुलिस कर्मचारियों के लिए प्रदेश भर में क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाए गए हैं. सेंटरों में साफ-सफाई लगातार करवाई जा रही है. साथ ही हर कमरे शौचालय और बाथरूम समेत पूरे परिसर को सेनिटाइज किया जा रहा है.
पुलिस विभाग दे रहा है ये सुविधाएं

हर सेंटर के मुख्य प्रवेश द्वार पर हैंडवाश, सेनिटाइजर और टिश्यू पेपर रखवाए गए हैं. इसके अलावा पुलिसकर्मियों को रोजाना यूनिफॉर्म धोने और बदलने की भी व्यवस्थाएं की गई है. साथ ही 55 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले पुलिस कर्मचारियों को ऐसे स्थान पर तैनात किया गया है जहां जनता से सीधा संपर्क नहीं है.

पुलिस विभाग दे रहा है ये सुविधाएं
पुलिस विभाग दे रहा है ये सुविधाएं

पुलिसकर्मियों के लिए भोपाल और इंदौर में ठहरने और खाने की व्यवस्था की गई है. पुलिसकर्मियों को होटल्स, और मैरिज गार्डन में रुकवाया जा रहा है. वहीं डीजीपी विवेक जौहरी ने सभी जिलों के एसपी को आदेश दिए हैं कि वो कर्मचारियों के लिए सेनिटाइजर और मास्क समेत तमाम व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें.

पुलिस विभाग दे रहा है ये सुविधाएं

राजधानी में ऐसी हैं स्वास्थ्य व्यवस्थाएं

कोरोना वायरस से चल रही इस जंग में सबसे ज्यादा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी लड़ाई लड़ रहे हैं. लेकिन अफसोस की बात तो ये है कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और कर्मचारी समेत उनके परिजनों में कोरोना पॉजिटिव की संख्या कुल 75 पहुंच गई है. इसके बाद भी जरूरी सामानों की उपलब्धता कम है. भोपाल में कुल 31480 पीपीई किट उपलब्ध हैं, जिसमें से 24600 किट इश्यू की गई हैं, जबकि 6880 पीपीई किट स्टॉक में रखी हुई है.

भोपाल में 1 लाख 45 हजार N-95 मास्क उपलब्ध हैं और 10 हजार मास्क स्टॉक में रखे गए हैं. इधर 3 लेयर मास्क भोपाल में कुल 33 लाख 89 हजार हैं, जिसमें से 4 लाख 97 हजार मास्क स्टॉक में रखे गए हैं. राजधानी में कुल 1929 ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध हैं.

Last Updated : Apr 12, 2020, 9:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details