मध्य प्रदेश

madhya pradesh

विंध्य प्रदेश की मांग को लेकर BJP विधायक का मंत्रालय के सामने सम्मेलन

By

Published : Feb 13, 2021, 9:13 PM IST

मैहर से बीजेपी विधायक नारायण त्रिपाठी पिछले लंबे समय से विंध्य प्रदेश के गठन की मांग कर रहे हैं. ऐसे में उन्होंने मंत्रालय के सामने एक कार्यकर्ता सम्मेलन किया.

Bhopal
नारायण त्रिपाठी

भोपाल। विंध्य प्रदेश की मांग उठा रहे बीजेपी विधायक नारायण त्रिपाठी ने मंत्रालय के सामने एक कार्यकर्ता सम्मेलन किया. इस दौरान त्रिपाठी ने भीम नगर में रहने वाले विंध्य क्षेत्र के लोगों से अपील की है कि वह भी विंध्य प्रदेश के पुनर्निर्माण के अभियान में सहयोगी बने. बीजेपी विधायक नारायण त्रिपाठी का कहना है कि अटल बिहारी वाजपेई की मंशा के अनुसार ही वह इस अभियान को आगे बढ़ा रहे हैं. पहले भी विन्ध प्रदेश था, लेकिन मध्यप्रदेश में विलय होने के बाद से लगातार वृद्धि का विकास पिछड़ गया है इसलिए वह विन्ध प्रदेश के पुनर्निर्माण की मांग कर रहे हैं.

प्राकृतिक धन संपदा से भरपूर है विंध्य क्षेत्र

विंध्य प्रदेश की निर्माण की मांग कर रहे बीजेपी विधायक नारायण त्रिपाठी का कहना है कि जिस तरीके से विंध्य क्षेत्र में बड़ी संख्या में प्राकृतिक धनसंपदाएं हैं और इतनी धनसंपदा होने के बावजूद भी विंध्य क्षेत्र आज भी विकास की राह देख रहा है. इसलिए वह मांग करते हैं कि इस प्रदेश का पुनर्निर्माण हो और विंध्य क्षेत्र के लोगों को भी बेहतर रोजगार, बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं, बेहतर शिक्षा और पर्यटन के रूप में विकसित होकर लोगों को बड़ी संख्या में रोजगार भी मिले.

दरअसल नारायण त्रिपाठी पिछले लंबे समय से यह अभियान छेड़े हुए हैं और पूरे प्रदेश में जहां-जहां विंध्य क्षेत्र के लोग रहते हैं और लोगों से मुलाकात कर रहे हैं और भावनात्मक रूप से बंद के लोगों को विंध्य प्रदेश के निर्माण में सहयोग करने की अपील भी कर रहे हैं.

विंध्य के 'वैभव' पर एमपी में सियासत

BJP विधायक का PM को पत्र

मैहर से बीजेपी विधायक पिछले लंबे समय से विंध्य प्रदेश के गठन की मांग कर रहे हैं और इसको लेकर विंध्य क्षेत्र के अलग-अलग जिलों में जाकर जन जागरण अभियान भी चला रहे हैं और अब त्रिपाठी ने विंध्य प्रदेश के पुनर्निर्माण की मांग को लेकर प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है त्रिपाठी ने पत्र में अटल बिहारी वाजपेई की इच्छा के साथ ही साल 2000 में मध्यप्रदेश विधानसभा में पृथक विंध्य प्रदेश के निर्माण संबंधी संकल्प पारित कर केंद्र सरकार को भेजे जाने का जिक्र किया है, जो अभी तक लंबित है त्रिपाठी ने प्रधानमंत्री से मांग की है कि विंध्य क्षेत्र की आम जनता की जन भावना का सम्मान करते हुए क्षेत्र को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए पृथक राज्य के रूप में विंध्य प्रदेश का गठन किए जाने संबंधी कार्यवाही करने की कृपा करें.

BJP नारायण को लेकर है नरम

दरअसल मौजूदा समय में जिस तरीके से शिवराज मंत्रिमंडल में विंध्य प्रदेश के प्रतिनिधि की मांग उठ रही है ऐसे में नारायण त्रिपाठी द्वारा विंध्य प्रदेश बनाने की मांग भी कहीं ना कहीं बीजेपी के अंदर एक खलबली पैदा कर रही है. माना जा रहा है कि त्रिपाठी इस मांग के पीछे विन्ध के नेताओं की भी मौन सहमति है, हालांकि वर्तमान में बीजेपी संगठन नारायण त्रिपाठी के मामले में नरम नजर आ रहा है, जिसकी सबसे बड़ी वजह है विन्ध के नेताओं की नाराजगी . क्योकि इस क्षेत्र के कई नेता जिन्हें मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया है और यही वजह है कि पार्टी नहीं चाहती कि त्रिपाठी के ऊपर किसी भी प्रकार की कोई कार्रवाई कर, विंध्य के नाराज नेताओं को और नाराज करें .

विंध्य-बुंदेलखंड को आजाद करे सरकार!

दरअसल नारायण त्रिपाठी जब से भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए हैं तब से ही कहीं ना कहीं पार्टी के लिए संकट पैदा करते नजर आए हैं. इसके पहले भी त्रिपाठी ने विधानसभा सत्र के दौरान एक बिल के दौरान क्रॉस वोटिंग की थी और जब सत्ता परिवर्तन का दौर था उस समय भी नारायण त्रिपाठी तत्तकालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ के निवास पर मिलने पहुंचे थे और अब एक बार फिर जब मौजूदा समय में विंध्य क्षेत्र के नेताओं की नाराजगी होने के साथ ही अब विन्ध प्रदेश बनाने की मांग कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details