मध्य प्रदेश

madhya pradesh

CM शिवराज ने बताया- ये है प्लास्टिक के चावल का सच, जो अंधे हैं वो देख नहीं सकते

By

Published : Feb 16, 2023, 1:45 PM IST

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस के आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि जिस चावल को लेकर फालतू बातें की जा रही हैं वो फोर्टिफाइड चावल हैं. ये चावल सेहत के लिए फायदेमंद हैं. लेकिन कांग्रेस इसे प्लास्टिक के चावल बता रही है. सीएम शिवराज ने कहा कि कांग्रेस नहीं चाहती कि गरीबों की सेहत सुधरे.

CM Shivraj hit back Congress
CM शिवराज ने बताया ये है प्लास्टिक के चावल का सच

CM शिवराज ने बताया ये है प्लास्टिक के चावल का सच

भोपाल।कांग्रेस द्वारा राशन की दुकानों पर चावल में प्लास्टिक के चावल मिलाए जाने के आरोपों को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पलटवार किया है. सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि कांग्रेस जिसे प्लास्टिक के चावल बता रही है, वह फोर्टिफाइड चावल हैं, जो सामान्य चावल से ज्यादा पौष्टिक होता है. कांग्रेस इसलिए भ्रम फैला रही है ताकि लोग फोर्टिफाइड चावल न खाएं, जो उनके स्वास्थ्य के लिए बेहतर है. सीएम ने इसे कांग्रेस का दीवालियापन बताया है.

पूर्व मंत्री ने कहा था ये प्लास्टिक चावल :दरअसल, पूर्व मंत्री और कांग्रेस विधायक पीसी शर्मा ने एक दिन पहले चावल दिखाते हुए दावा किया था कि राशन की दुकानों पर चावलों में इस तरह के प्लास्टिक के चावलों की मिलावट की जा रही है. उन्होंने आरोप लगाया था कि ऐसी मिलावट कर गरीबों को यह चावल बांटा जा रहा है और ये गड़बड़ी बीजेपी द्वारा कराई जा रही है. इसके पहले पूर्व वित्त मंत्री तरूण भनोट ने भी इसी तरह के आरोप जबलपुर में लगाए थे और पूरे मामले की सीबीआई से जांच कराने की मांग उठाई थी.

सीएम शिवराज ने किया पलटवार :कांग्रेस के आरोप पर पलटवार करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जो अंधे हैं, वो देख नहीं सकते, वह भ्रम फैलाने की कोशिश कर रहे हैं. अब फोर्टिफाइड चावल पोषण के लिए जरूरी है, लेकिन उस चावल को कांग्रेस द्वारा प्लास्टिक का चावल बताया जा रहा है. आखिर कांग्रेस कितने भ्रम फैलाएगी. यह कांग्रेस का पाप है. ऐसा ही कांग्रेस ने पिछले चुनाव के पहले किया था, जब बीजेपी द्वारा दिए गए जूतों को लेकर कहा था कि इसे पहनोगे तो इससे कैंसर हो जाएगा. कांग्रेस पर हमला करते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि इस पार्टी की इसीलिए जनता के बीच छवि खराब है.

Pulwama Controversy: पुलवामा हमले पर ट्वीट से भड़के CM शिवराज, बोले- दिग्विजय सिंह का दिमाग हुआ फेल

क्या होता है फोर्टिफाइड चावल : केन्द्र सरकार ने कुपोषण को खत्म करने के लिए साल 2024 तक सभी राशन की दुकानों पर 100 फीसदी फोर्टिफाइड चावल बांटने के निर्देश दिए हैं. इसके बाद मध्यप्रदेश में भी राशन की दुकानों पर फोर्टिफाइड चावल बांटा जा रहा है. दरअसल फोर्टिफाइड चावल पर पोषक तत्वों की एक पर्त चढ़ाई जाती है. इसके लिए इसे पीसकर इनमें पोषक तत्वों को मिलाया जाता है और इसे मशीन की मदद से इसे चावल का आकार दिया जाता है. इससे यह आम चावल की तुलना में थोड़ा मोटा होता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details