मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मेगा जॉब फेयर चौपाल में CM बोले-I Love You, केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने नए ESI अस्पताल खोलने का किया ऐलान

By

Published : May 29, 2023, 7:01 PM IST

Updated : May 29, 2023, 11:09 PM IST

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में मेगा जॉब फेयर एवं श्रमिक चौपाल आयोजित की गई. इस चौपाल में केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव शामिल हुए. इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने चीतों की मौत पर चिंता जताई, तो केंद्रीय मंत्री ने ईएसआई के नए अस्पताल और डिस्पेंसरी के लिए मप्र सरकार की ओर भूमि आवंटन पर प्रसन्नता जाहिर की।Body

Mega Job Fair Choupal
मेगा जॉब फेयर चौपाल

भोपाल। भोपाल के गोविंदपुरा आईटीआई में मेगा जॉब फेयर एवं श्रमिक चौपाल का आयोजन किया गया. तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार तथा श्रम विभाग के आयोजन में पहुंचे केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने Digi उड़ान पोर्टल का शुभारंभ किया और युवाओं को ऑफर लेटर दिए. इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश के प्रोजेक्ट चीता पर गर्व है. चीता प्रोजेक्ट को ज्यादा मजबूत बनाने के लिए जो निर्देश मुख्यमंत्री ने दिये हैं वो काबिले तारीफ है.

नेशनल करियर पोर्टल में तीन करोड़ युवाओं का पंजीयन:टियर 2 और टियर 3 शहरों में नेशनल पोर्टल के प्रति जागरूकता हो, इसके लिए मेगा जॉब फेयर देश में लगाए जा रहे हैं. लंबे समय से श्रमिकों के विकास के प्रकिया चलती आई है लेकिन हमने ई-श्रम पोर्टल बनाया है.

सीएम बोले i lOVE You: मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन की शुरुआत की तो एक युवा ने कहा मामा i love u, तो शिवराज बोले I love you too. सीएम शिवराज ने कहा कि भूपेंद्र यादव ने कहा है, जो चाहिए वो मिलेगा. केंद्रीय मंत्री ने मेडिकल कॉलेज के लिए वचन दिया है. मध्यप्रदेश पहले से टाइगर स्टेट था, घड़ियाल था, अब चीता स्टेट भी बन गया है. आज केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने मुझे रिलेक्स कर दिया है. लगातार हो रही चीतों की मौत से मैं चिंतित था. चीतों के बच्चे का सर्वाइवल रेट 10 में से 1 है. उसके बाद भी लगातार कोशिश कर रहे है. इन जॉब फेयर के माध्यम से युवाओं को रोजगार मिलेगा. देश मे रोजगार देने वाले लोग है, उन्हें स्किल्ड लोग चाहिए. इसलिए मेगा जॉब फेयर का आयोजन किया गया है. मध्यप्रदेश देश का टेक्सटाइल, फार्म, फूड प्रोसेसिंग का हब बन रहा है. निवेश के माध्यम से हम रोजगार दे रहे हैं. अगस्त तक हम 1 लाख सरकारी नौकरी दे देंगे. सीएम ने कहा बढ़ती आबादी समस्या नहीं है ये हमारी ताकत है.

पिछली सरकारों पर सीएम का निशाना: इस दौरान सीएम शिवराज ने पिछली सरकारों पर भी निशाना साधा. सीएम ने कहा कि कुछ सरकार बेरोजगारी भत्ते देती है, लेकिन हमने योजना बनाई. सीखो कमाओ योजना. इस योजना के तहत एक ही पोर्टल पर जॉब देने वाले और जॉब चाहने वाले होंगे. साथ ही नई चीज सीख सकते हैं. इस योजना के तहत उन्हें पैसे दिये जायंगे. मतलब काम सीखने के दौरान उन्हें पैसे मिलेंगे. हम अपने युवाओं को ऐसी ट्रेनिंग देंगे कि हमारे यहां के युवा देश और विदेश में भी काम कर सकेंगे.

कुछ खबरें यहां पढ़ें

इतनी कंपनियों ने लिया हिस्सा: इस मेगा जॉब फेयर में 586 चयनित युवाओं को ऑफर लेटर प्रदान किये गए. यहां 65 कंपनियों ने भागीदारी भी स्टाल लगाई थी. फेयर में मध्यप्रदेश के अलावा दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान एवं उत्तर प्रदेश की कंपनियां भाग ले रही है. इसमें नियोजकों ने कुल 7 हजार 566 रिक्तियों की अधिसूचना प्राप्त हुई है. निर्धारित में योग्यता 10वीं, 12वीं आईटीआई डिप्लोमा, स्नातक तथा अन्य सर्टिफेकट कोर्स शामिल हैं. आईटीआई पास आवेदकों के लिए फिटर, टर्नर, मशीनिस्ट, मशीन आपरेटर, इलेक्ट्रिशियन, डीजल मैकेनिक, कम्प्यूटर आपरेटर के पद शामिल है. 10वीं, 12वीं और स्नातक के आवेदकों के लिए क्लांइट केयर, रिलेशनशिप ऑफिसर, वेलनेस एडवाइजर, मोबाइल टेक्नोलॉजी, टेक्नीशियन, रिटेल उद्यमी, आईटी उद्यमी, सुरक्षा जवान, एचआर एक्जीक्यूटिव, हेल्पर आदि शामिल है. डिप्लोमाधारी आवेदकों के लिए इलेक्ट्रिशियन, मेकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और कम्प्यूटर साइंस के पद उपलब्ध हैं.

Last Updated :May 29, 2023, 11:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details