मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सीएम शिवराज का बड़ा ऐलान- स्कूलों में पढ़ाया जाएगा भगवान परशुराम का जीवन चरित्र, पुजारियों को 5000 मानदेय

By

Published : May 3, 2022, 12:27 PM IST

Updated : May 3, 2022, 2:19 PM IST

भगवान परशुराम के जन्मोत्सव पर मंगलवार को भोपाल के गुफा मंदिर में भव्‍य आयोजन हुआ. इसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan)भी शामिल हुए. इस मौके पर सीएम शिवराज ने कई बड़े ऐलान किए. उन्होंने कहा कि भगवान परशुराम का चरित्र पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा. स्कूलों में भगवान परशुराम का चरित्र पढ़ाया जाएगा. इसके अलावा भूमिविहीन मंदिरों के पुजारियों को 5000 मानदेय दिया जाएगा. सीएम ने घोषणा की कि संस्कृत पढ़ने वाले सभी बालक और छात्रों को स्कॉलरशिप मिलेगी. (Big announcement of CM Shivraj) (life character of Parashuram taught in schools) (Ashtadhatu statue of Lord Parashuram unveiled)

life character of Parashuram taught in schools
भगवान परशुराम का पाठ किताबों में होगा

भोपाल। भगवान परशुराम के जन्मोत्सव अक्षय तृतीया पर राजधानी के प्राचीन गुफा मंदिर में भगवान परशुराम की 21 फीट ऊंची अष्टधातु की प्रतिमा का अनावरण जूना पीठाधीश्वर महामंडलेश्वर अवधेशानंद गिरि महाराज ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में किया. इस मौके पर सीएम शिवराज ने कहा कि भगवान परशुराम इस बात की प्रेरणा देते हैं कि दुष्टों को पूरी तरह से कुचल देना चाहिए. कुछ दुराचारी ऐसे भी हैं, जो जेल से निकलकर फिर से गलत काम करते हैं. इसलिए इनकी आर्थिक कमर तोड़ना भी जरूरी है. दुराचारियों को कुचलने का अभियान जारी रहेगा.

भगवान परशुराम की प्रतिमा का अनावरण :परशुराम जयंती के शानदार कार्यक्रम को लेकर सीएम शिवराज ने आयोजन समिति की मंच से तारीफ की. उन्‍होंने कहा कि भगवान परशुराम जयंती का कार्यक्रम बहुत सुंदर हुआ. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ अवधेशानंद गिरी जी महाराज, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी, पूर्व मंत्री पीसी शर्मा भी गुफा मंदिर में मौजूद रहे. साथ ही सीएम ने भगवान परशुराम की अष्टधातु प्रतिमा का अनावरण किया.

भगवान परशुराम के पाठ किताबों में सम्मिलित होंगे :सीएम शिवराज ने ऐलान किया कि भगवान परशुराम के पाठ को किताबों में सम्मिलित किया जाएगा. भगवान परशुराम के चरित्र के बारे में बच्चों को पढ़ाया जाएगा. साथ ही उन्‍होंने कहा कि संस्कृत के विद्वान धर्म को आगे बढ़ाने के लिए जरूरी है. इसलिए हमने संस्कृत के शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू की है. कई पद भर दिए हैं और जब तक पूरे पद नहीं भरे जाते, तब तक संस्कृत के अतिथि शिक्षक रखे जाएंगे. साथ ही संस्कृत पढ़ने वाले बालकों को स्कॉलरशिप दी जाएगी.

Maa Tujhe Pranam Yojna 2022: मध्य प्रदेश की लाडली लक्ष्मियां देखेंगी सीमा पर सेना की चौकसी

पुजारियों को 5 हज़ार रुपये मानदेय :प्रदेश के पुजारियों को लेकर बड़ा ऐलान करते हुए सीएम शिवराज ने कहा ऐसे मंदिर जहां जमीन कम है या नहीं है. वहां के पुजारियों को 5 हज़ार रुपये मानदेय दिया जाएगा. मंदिरों की जमीन ना बिके, इसके लिए एक समिति बनाई जाएगी. मंदिरों की व्यवस्था को लेकर सीएम ने कहा कि मंदिरों के रखरखाव में सरकार हस्तक्षेप नहीं करेगी, पंडित ही करेंगे मंदिरों का रखरखाव. (Big announcement of CM Shivraj)

(life character of Parashuram taught in schools) (Ashtadhatu statue of Lord Parashuram unveiled)

Last Updated : May 3, 2022, 2:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details