मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मुख्यमंत्री ने स्कूली बच्चों के साथ किया सूर्य नमस्कार, बोले-भारत दुनिया के सबसे युवा देशों में से एक

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jan 12, 2024, 9:43 AM IST

Updated : Jan 12, 2024, 10:27 AM IST

Bhopal Surya Namaskar: स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन राष्ट्रीय युवा दिवस पर भोपाल के शिवाजी नगर स्थित सुभाष एक्सीलेंस स्कूल में राज्य स्तरीय सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस मौके पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने संबोधित किया.

Bhopal group Surya Namaskar
मुख्यमंत्री ने स्कूली बच्चों के साथ किया सामूहिक सूर्य नमस्कार

भोपाल।भोपाल में स्कूली बच्चों के साथ मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने सूर्य नमस्कार किया. इस मौके पर सीएम ने कहा कि योग स्वस्थ शरीर की गारंटी है. स्वामी विवेकानंद की जीवन प्रेरणा देने वाला है. हमें उनके बताए रास्ते पर चलना चाहिए. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के अलावा कई जनप्रतिनिधि शामिल हुए. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ. मोहन यादव ने कहा कि सिर्फ बच्चे ही नहीं, सभी लोग योग को अपने जीवन में जरूर अपनाएं. ये शरीर को स्वस्थ रखने की गारंटी देता है. वहीं, स्कूल शिक्षा मंत्री राव उदय प्रताप सिंह ने नरसिंहपुर में विद्यार्थियों के साथ योग किया.

विवेकानंद जी का जीवन प्रेरणा देता है: इस मौके पर सीएम मोहन यादव ने कहा कि ''स्वामी विवेकानंद जी की जयंती के अवसर पर 'राष्ट्रीय युवा दिवस' की आप सभी को हार्दिक बधाई. हम सभी सौभाग्यशाली हैं कि आज भारत दुनिया के सबसे युवा देशों मेंं से एक है. आज से 100 साल पहले स्वामी विवेकानंद जी ने जो घोषणा की थी कि 21वीं शताब्दी भारत की होगी, आज हम सभी देख रहे हैं कि दुनिया के हर क्षेत्र में भारत की साख बड़ी है.'' उन्होंने कहा कि ''भारत विविधताओं वाला देश है, फिर भी हजारों साल पुराने हमारे संस्कार हमें एक सूत्र में बांधे रहते हैं, हमें गौरवान्वित करते हैं. राष्ट्र के लिए समर्पित स्वामी विवेकानंद जी का जीवन चरित्र हमें सदैव उच्च आदर्शों को अपनाते हुए राष्ट्र के विकास की प्रेरणा प्रदान करता है.''

स्वामी विवेकानंद का रिकॉर्ड ऑडियो सुनाया :इस मौके पर स्वामी विवेकानंद का रिकॉर्ड ऑडियो सुनाया गया. इसके बाद मुख्यमंत्री ने बच्चों को अपना संदेश दिया. इसका लाइव प्रसारण प्रदेश के सभी स्कूलों में किया गया. कार्यक्रम में बच्चों को सूर्य नमस्कार के साथ इसके तहत आने वाले 12 योग आसनों को कराया गया. साथ ही एक-एक योग के महत्व को भी बताया गया. मध्य प्रदेश के सभी स्कूलों व कॉलेज से लेकर आश्रमों और ग्राम पंचायत स्तर तक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम आयोजित किए गए. हालांकि सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में सिर्फ कक्षा छठवीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं को ही स्वैच्छिक आधार पर शामिल किया गया. जबकि प्राथमिक शाला में कक्षा एक से कक्षा 5 तक के बच्चों को सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में शामिल नहीं किया गया.

ALSO READ:

डेढ़ घंटा चलेगा कार्यक्रम :सामूहिक सूर्य नमस्कार सुबह 9 बजे से शुरू हुआ जो 10.30 बजे तक चलेगा. कार्यक्रम में राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम और मध्यप्रदेश गान का सामूहिक गायन किया गया. रेडियो के माध्यम से मुख्यमंत्री के संदेश का प्रसारण और सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम कार्यक्रम चला. सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा के साथ उच्च शिक्षा, जनजातीय कार्य, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, नगरीय विकास, वन, खेल एवं युवा कल्याण, सहकारिता, तकनीकी शिक्षा, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की सहभागिता भी रही.

Last Updated : Jan 12, 2024, 10:27 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details