मध्य प्रदेश

madhya pradesh

भोपाल में तेलुगु संघ ने मनाया मकर संक्रांति, जानें किस अलग अंदाज में मनाया जाता है त्यौहार

By

Published : Jan 15, 2023, 9:23 PM IST

भोपाल में तेलगू समाज ने मकर संक्रांति को धूमधाम से मनाया. इस अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिसमें बच्चों, लड़कियों और महिलाओं ने भाग लिया. इस मौके पर तेलगू संघ के लगभग 500 लोग शामिल हुए.

bhopal makar sankranti festival
भोपाल में तेलुगु संघ ने मनाया मकर संक्रांति

भोपाल में तेलुगु संघ ने मनाया मकर संक्रांति

भोपाल। राजधानी भोपाल में मकर संक्रांति के पर्व पर तेलुगु संघ ने कई रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया. पतंग उड़ाने के साथ ही रंगोली प्रतियोगिता और बच्चों के लिए कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए, जिसमें बच्चों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. आयोजन में बड़ी संख्या में तेलगू समाज और परिवार के लोग शामिल हुए. इसका अगला आयोजन 22 जनवरी को हैदराबाद में किया जाएगा. प्रदेश तेलुगू संघ के अध्यक्ष किशोर नायडू के अनुसार इस आयोजन का उद्देश्य तेलुगु परिवार के लोगों को आपस में अपनी संस्कृति की जानकारी देना और एक दूसरे के प्रति मेल मिलाप था.

500 से अधिक लोग हुए शामिल: मकर संक्रांति यानी सूर्य के उत्तरायण होने का पर्व हर जगह धूमधाम से मनाया गया. भोपाल में तेलुगु संघ द्वारा इसका आयोजन किया गया. भोपाल के सलैया स्थित एक मैरिज गार्डन में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसमें तेलुगु संघ के लोग और परिवार के सदस्य शामिल हुए. इस आयोजन में 500 से अधिक लोग शामिल हुए और दिनभर मकर संक्रांति के उत्सव का आनंद लिया. नायडू ने बताया कि यहां 500 से अधिक लोग इस कार्यक्रम के लिए शामिल हुए हैं और सभी ने मिलकर मकर संक्रांति के पर्व को पारंपरिक रूप से सेलिब्रेट किया है.

सैकड़ों साल पुराने मेले का कभी मुनादी कराकर होता था प्रचार, आखिर क्या है बात जो साल भर इंतजार करते हैं ग्रामीण

प्रतियोगिताओं का आयोजन: नायडू ने बताया कि बच्चों के लिए एक ओर जहां दौड़ और चेयर रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. साथ ही महिलाओं और युवतियों के लिए रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें उन्होंने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. शाम के समय गीत संगीत की भी महफिल सजी. जिसमें पारंपरिक रूप से गीतों को शामिल किया गया. किशोर नायडू ने बताया कि ऐसा ही आयोजन 22 जनवरी को हैदराबाद में होने जा रहा है. वहां पर समाज और संघ से जुड़े सभी पदाधिकारी शामिल होंगे. भोपाल में हुए इस कार्यक्रम में तेलुगु समाज से जुड़ा हर व्यक्ति मौजूद रहा. खासकर तेलंगाना से जो भोपाल आए हैं उनकी संख्या अधिक रही. इसके बाद प्रतियोगिताओं में विजेता रहे प्रतिभागियों को पुरस्कार भी वितरित किए गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details