मध्य प्रदेश

madhya pradesh

क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में शामिल हुए मंत्री विश्वास सारंग, आगामी त्योहारों को लेकर दिए दिशा निर्देश

By

Published : Oct 10, 2020, 11:48 AM IST

आगामी त्योहारों को लेकर भोपाल जिला क्राइसेस मैनेजमेंट की बैठक आयोजित की गई. जिसमें चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग की अध्यक्षता में कई अहम फैसले लिए गए.

Crisis Management Meeting
क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक

भोपाल। आगामी त्योहारों को लेकर प्रदेश सरकार ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है. केंद्र सरकार से मिले निर्देशों का पालन करते हुए राज्य सरकार ने भी दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं. चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग की अध्यक्षता में क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक आयोजित की गई थी. बैठक के दौरान निर्णय लिया गया है कि आगामी त्योहार नवरात्र में लोगों को कोरोना गाइडलाइन मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य है, इसका ध्यान प्रशासन पूरी सजगता से रखेगा. इसके अलावा दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन प्रशासन के द्वारा किया जाएगा. इस दौरान समिति के सदस्यों को विसर्जन घाट पर आने की अनुमति नहीं दी जाएगी, साथ ही किसी भी मूर्ति का विसर्जन नाव या बोट से नहीं होगा.

कोरोना गाइडलाइन का पालन अनिवार्य

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने निर्देश दिया है कि भोपाल में नवरात्रि और अन्य सभी त्यौहार में सोशल डिस्टेंस और मास्क लगाना अनिवार्य होगा. सार्वजनिक जगहों पर ये सुनिश्चत कराया जाए कि लोगों की भीड़ कम से कम हो. वल्लभ भवन में संपन्न बैठक में निर्णय हुआ कि इस संबंध में एसडीएम स्तर पर सभी पंडालों की समितियों से चर्चा कर ले और उनको जानकारी दी जाए कि सोशल डिस्टेंस और मास्क का पालन अनिवार्य होगा, पंडाल खुले हो और जन-समुदाय को दर्शन करने में परेशानी नहीं हो इस बात का ध्यान रखा जाए, गरबा और अन्य ऐसे सभी कार्यक्रम पर रोक यथावत रहेगी.

ये भी पढ़े-खासगी ट्रस्ट ने नहीं दिए EOW को संपत्तियों के दस्तावेज, संभाग आयुक्त कार्यालय से ली गई जानकारी

प्रशासन ही करेंगे मूर्ति विसर्जन

बैठक में मंत्री सारंग ने कहा कि रावण दहन समितियों को भी इस संबंध में बताया जाए कि विसर्जन के समय प्रशासन ही मूर्ति विसर्जन करेगा. घाट पर किसी को मूर्ति विसर्जन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. सभी विसर्जन घाटों पर बेरिकेटिंग और विसर्जन के लिए गोताखोर की व्यवस्था रहेगी. नावों से कहीं भी विसर्जन नहीं किया जाएगा. सभी विधायकों, जनप्रतिनिधियों के साथ चर्चा कर उनको भी इस संबंध में अवगत कराया जाएगा. बैठक में भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया, डीआईजी इरशाद वली, नगर निगम आयुक्त कोलसानी, अपर कलेक्टर आशीष वशिष्ठ, दिलीप यादव भी मुख्य रूप से उपस्थित रहे.

विशेष निर्देश

  • चल समारोह पर पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा.
  • सांकेतिक रूप से रावण दहन के लिए भगवान राम, लक्ष्मण और हनुमानजी की रथ यात्रा निकाली जाएगी.
  • जिले में पंडालों में ध्वनि विस्तारक यंत्रों के लिए माननीय सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन और समय-समय पर शासन के जारी निर्देशों का पालन करना होगा.
  • संबंधित एसडीएम और डीएसपी लगातार क्षेत्र में समितियों के पदाधिकारियों के साथ चर्चा करते रहेंगे.
  • सुरक्षा के सभी इंतजाम रहेंगे.
  • कानून व्यवस्था के लिए पुलिस जवान तैनात रहेंगे.
  • पार्किंग और दर्शन के लिए विशेष इंतजाम रहे.
  • जारी आदेशों का पालन नहीं करने वालों पर सख्त कार्रवाई भी की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details