मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Bhopal Cyber Crime: नौकरी दिलाने के नाम पर ठगता था 12वीं पास युवक, यूपी के उन्नाव से गिरफ्तार

By

Published : Jul 19, 2023, 6:32 PM IST

भोपाल साइबर क्राइम पुलिस ने यूपी के उन्नाव जिले से एक ऐसे युवक को गिरफ्तार किया है, जो केवल 12वीं पास है. ये युवक नौकरी दिलाने के नाम पर लोगों को बड़े शातिर तरीके से ठगता था. पुलिस उससे और पूछताछ कर रही है. पुलिस को उन्मीद है कि और भी मामलों का खुलासा हो सकता है.

Bhopal Cyber Crime
नौकरी दिलाने के नाम पर ठगता था 12वीं पास युवक

नौकरी दिलाने के नाम पर ठगता था 12वीं पास युवक

भोपाल।राजधानी में रहने वाले एक युवक ने फेसबुक पर IRCTC में जॉब का विज्ञापन देखा. उसने विज्ञापन को लाइक किया तो एक युवक ने संपर्क कर उसे जॉब दिलाने के संबंध में बात की और उसे अपने झांसे में ले लिया. इसके बाद युवक से सिक्योरिटी राशि के नाम पर पैसे मांगने लगा. उसने युवक को IRCTC में कलर्क की पोस्ट पर जॉब दिलाने का वादा कर 65 हजार रुपये लेकर फर्जी अपाइंटमेंट लेटर भेज दिया. जब युवक लेटर लेकर नौकरी ज्वाइन करने पहुंचा तो पता चला कि ये फर्जी है.

65 हजार रुपये ठगे :फ्रॉड होने की आशंका पर सायबर क्राइम ब्रांच भोपाल में शिकायत की गई. इसके बाद युवक की गिरफ्तारी उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले से की गई है. साइबर क्राइम उपायुक्त श्रुतकीर्ति सोमवंशी ने बताया कि पिछले साल सितंबर 2022 में साइबर क्राइम भोपाल को दीपक सिंह ठाकुर ने सायबर क्राइम ब्रांच से शिकायत की थी. इसमें बताया गया था कि अज्ञात व्यक्ति द्वारा IRCTC में नौकरी लगवाने के नाम पर कुल रुपये 65 हजार रुपये की धोखाधड़ी की गई है. इस मामले में अज्ञात मोबाइल नंबर व बैंक खाता के उपयोगकर्ता के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर जांच की गई.

ये खबरें भी पढ़ें...

आरोपी से पूछताछ :आरोपी का नाम शैलेन्द्र कुमार पिता विनोद कुमार जिला उन्नाव यूपी निवासी है. यही युवक फेसबुक पर जॉब का विज्ञापन देता था. फिर लोगों द्वारा लाइक, कमेंट्स करने पर उन्हें उनके मोबाइल नम्बर पर सम्पर्क कर जॉब दिलाने का प्रलोभन देता था. भोपाल सायबर क्राइम द्वारा तकनीकी एनालिसिस के आधार पर प्राप्त साक्ष्यों के माध्यम से आरोपी को गिरफ्तार कर अपराध में प्रयुक्त मोबाइल फोन, 02 सिम कार्ड तथा अन्य दस्तावेज जब्त किए गए. इस मामले में पुलिस उपायुक्त श्रुतकीर्ति सोमवंशी ने बताया कि आरोपी से पूछताछ की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details