मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP में अलग-अलग घटनाओं में एक शावक सहित तीन बाघों की मौत

By

Published : May 10, 2023, 9:35 AM IST

मध्य प्रदेश में अलग-अलग जगह तीन बाघों की मौत की खबर है. सिवनी जिले में पेंच टाईगर रिजर्व के मंगलवार को बाघ का शावक मृत हालत में मिला है. वहीं रीवा जिले के मुकुंदपुर व्हाइट टाइगर सफारी में सफेद बाघिन की मौत हो गई. इधर उमरिया जिले के बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में एक बाघ मृत अवस्था में मिला है.

Three tigers including cub died in mp
शावक सहित तीन बाघों की मौत

भोपाल(भाषा-पीटीआई)।मध्य प्रदेश के विभिन्न अभ्यारण्यों और वन क्षेत्रों में पिछले कुछ दिनों में एक सफेद बिल्ली और एक शावक सहित तीन बाघों की मौत हो गई है. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि उमरिया जिले के बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व (बीटीआर) और सिवनी जिले के पेंच टाइगर रिजर्व (पीटीआर) के मुख्य क्षेत्र में एक बाघ और एक शावक की मौत हो गई. रीवा जिले के मुकुंदपुर व्हाइट टाइगर सफारी में सफेद बाघिन की मौत हो गई. बीटीआर के उप क्षेत्र निदेशक लवित भारती ने कहा कि 10 से 12 साल की उम्र के बाघ का शव दो दिन पहले पानीपठा बफर जोन में पाया गया था.

Also Read:इन खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें

बाघों की मौत: लवित भारती ने कहा की पेंच टाईगर रिजर्व में बाघ ने पिछले कुछ दिनों से खाना खाना बंद कर दिया था और मंगलवार की तड़के उसकी मौत हो गई. पटेल ने कहा कि ''विंध्य मुकुंदपुर सफारी और चिड़ियाघर में सफेद बाघिन को 2016 में लाया गया था. जिसकी मौत हो गई है.'' बता दें कि विंध्या मध्यप्रदेश की पहली सफेद टाइग्रेस थी. उप निदेशक रजनीश सिंह ने कहा कि 7 से 8 महीने की उम्र के शावक के अवशेष मंगलवार सुबह रिजर्व के कर्मझिरी कोर क्षेत्र में पाए गए. बाघिन 'पटदेव' ने शावक को जन्म दिया था. इनका मानना है कि बाघ के साथ क्षेत्रीय लड़ाई के दौरान शावक की मौत हो गई होगी. क्योंकि शावक का आधे से ज्यादा शव खाया हुआ था.

(भाषा-पीटीआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details