मध्य प्रदेश

madhya pradesh

पाबंदी हटी, फिर भी घोड़ी मालिकों को नहीं मिल पा रहीं शादियों की बुकिंग

By

Published : Dec 5, 2021, 10:14 AM IST

Updated : Dec 5, 2021, 7:54 PM IST

groom on mare

बीते दो साल में कोरोना का कहर घोड़ी मालिकों के व्यवसाय चौपट हो गया है. अब शादियां बारात के साथ दोबारा शुरू हुई हैं. ऐसे में इन घोड़ी वालों की क्या स्थिति है, पहले की अपेक्षा इस बार कितनी बुकिंग हो रही हैं और क्या मुश्किलें सामने आ रही हैं. जानिए इस खास रिपोर्ट के जरिए.

भिंड। किसी भी शादी में बारात के साथ घोड़ी पर बैठकर ढोल नगाड़े के साथ दुल्हन को लेने जाने का अरमान हर दूल्हे का होता है. दुल्हन भी घोड़ी पर बैठकर उसे लेने आते राजकुमार का सपना देखती है. यही कारण है कि शादियों में बारात के लिए घोड़ी की मांग हर सीजन में होती है. बीते दो साल में कोरोना (no booking to mare owner) का कहर घोड़ी मालिकों के व्यवसाय पर भी बरसा है. अब शादियां बारात के साथ दोबारा शुरू हुई हैं. ऐसे में इन घोड़ी वालों की क्या स्थिति है, पहले की अपेक्षा इस बार कितनी बुकिंग हो रही हैं और क्या मुश्किलें सामने आ रही हैं. जानिए इस खास रिपोर्ट के जरिए.

भिंड में शादी

घोड़ियों की नहीं आ रही पहले जैसी मांग
कोरोना काल में न शादियां (marriage in corona pandemic) हुईं न बारातें निकलीं. शादियों का पूरा सीजन मानो खराब हो गया. 6 महीने बाद शादियों को छूट तो मिली लेकिन कभी 50 तो कभी 100 लोगों के शामिल होने की अनुमति के साथ. ऐसे में लोगों ने सिर्फ सीमित करीबियों के साथ शादी समारोह (marriage function in bhind) आयोजित किए. बैंड बाजे बारात के साथ ही दूल्हे की घोड़ी की भी किसी ने पूछ नहीं की. कोरोना की वजह से घोड़ी मालिकों की आय पर भी गहरा असर पड़ा. भिंड जिले में कुछ गरीब परिवार रोजी रोटी के लिए घोड़ी पालन करते हैं. शादियों में वे इन घोड़ियों को किराए पर देकर अपना जीवन यापन करते हैं.

पहले के मुकाबले 20 फीसदी रह गई कमाई
साल में नवम्बर से जून महीने तक करीब 8 महीने शादी समारोह आयोजित होते हैं. ऐसे में बारात के लिए घोड़ी की मांग होती है. जिले में करीब तीन दर्जन परिवार ऐसे हैं, जो घोड़ा पालन (how to take care of horse) करते हैं. शहर में तो सिर्फ 6-8 परिवार ही ऐसे हैं, जहां आज भी घोड़ी मालिक उनका पालन कर अपनी जीविका चला रहे हैं. घोड़ी मालिक रानू सिंह ने बताया कि शादियां मुहूर्त के हिसाब से होती हैं. कोरोना के पहले सीजन में कई बार घोड़ी दो शादियों में भी चली जाती थीं. ऐसे में 20 से 25 शादियों की बुकिंग हर महीने आ जाती थी. इन दो सालों में कोई बुकिंग नहीं मिली है. घर में खाने तक के लाले हो गए थे. अब सीजन तो दोबारा शुरू हुआ है, लेकिन बुकिंग उतनी नहीं मिल रही है. अब तक महज 4 से 5 शादियों में ही घोड़ी जा पायी है.

शादी के लिए तैयारी घोड़ी

बुकिंग के लिए बैंड पर होना पड़ रहा निर्भर
रमेश ने बताया कि शादियों के सीजन से होने वाली कमाई उनकी आय का मुख्य स्रोत है. पहले लोग शादियों में ज्यादा तामझाम नहीं रखते थे. शादियां घरों से होती थी, तो बारात में सिर्फ लाइट वाला घोड़ी और बैंड वाले अलग-अलग बुकिंग लेते थे. अब लोग बैंड वालों से ही बुकिंग करते हैं. इसकी वजह से हमें भी उनके हिसाब से चलना पड़ता है. सीधा आने वालों से बुकिंग के लिए तीन हजार रुपय तक चार्ज करते हैं, लेकिन बैंड वालों से सिर्फ एक हजार रुपये ही मिलते हैं. इस वजह से अब पहले जैसी कमाई नहीं हो पाती है.

घोड़ी की देखभाल का खर्च उठाना आसान नहीं
घोड़ी पालन भी आसान काम नहीं है. इनकी देखभाल में भी काफी खर्च आता है. शादियों में चलने वाले घोड़ों की सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए उन्हें भरपूर चारा पानी देना आवश्यक है. अमूमन एक घोड़ा एक दिन में अपने वजन का 1 प्रतिशत चारा खा सकता है. इस हिसाब से एक सेहतमंद घोड़ा का वजन करीब 400 से 600 किलो तक हो सकता है. बाजार में घोड़ी के लिए मिलने वाली हरी घास या दूब- 400 रुपये क्विंटल आती है, ज्वार- 20-25 रुपये किलो, भूसा- 600 रुपये क्विंटल और चना- 90 रुपये किलो आता है. घोड़ी के कई बार बीमार होने की वजह से दवाएं भी लेनी पड़ती हैं. घोड़ी की देखभाल पर महीने में करीब करीब 10 हजार रुपये तक खर्च आता है.

घोड़ियों से करानी पड़ रही मजदूरी
घोड़ी मालिक रमेश ने बताया कि पहले उनके पास 4 घोड़ियां थीं. शादियों के समय अच्छी कमाई हो जाती थी, लेकिन लॉकडाउन और कोरोना की वजह से शादियों की बुकिंग बंद हो गयी. दूसरा रोजगार न होने से पूरी बचत घोड़ों की देखभाल और घर चलाने में चली गयी. आर्थिक तंगी के चलते घोड़ा पालन करना भी मुश्किल हो रहा था. ऐसे में दो घोड़ियों को बेचना पड़ा. इस साल भी कमाई नहीं हो रही है. ज्यादा बुकिंग न मिलने से घर चलने के लिए अब घोड़ियों को ईंट के भट्टों पर लगाया है. जहां उनसे ईंट और मिट्टी ढुलाई करवा कर चार पैसे कमा रहे हैं. रात के समय जब बैंड वालों के साथ बुकिंग मिलती है, तो बारात में घोड़ी लेकर चले जाते हैं.

बसपा विधायक रामबाई का 'नौलखा' डांस, भांजे की शादी में जमकर थिरकीं

परम्परा पर भारी पड़ती सहूलियत
सरकार ने कोरोना की पाबंदियां हटा दीं हैं., शादियां भी भीड़ भाड़ के साथ दोबारा शुरू हो गयीं हैं, लेकिन परम्परा से हटकर सहूलियत की और लोगों के बढ़ते कदमों ने बैंड मैनेजमेंट को भी बढ़ावा दिया है. इसका असर घोड़ी मालिकों की आजीविका पर पड़ रहा है. घोड़ी मालिक बैंड वालों पर ही निर्भर हो कर रह गए हैं.

दो सेशन कोरोना में बर्बाद हो गए. अब लोग बैंड वालों से ही कहते हैं घोड़ी और लाइट लाने के लिए. सीधे ग्राहक नहीं मिलते. बुकिंग के लिए भी बैंड वालों पर निर्भर हो गए हैं. पहले 3 हजार रुपये मिलते थे, लेकिन बैंड वाले सिर्फ एक हजार रुपये देते हैं.

रानू, घोड़ी मालिक

कोरोना में माली हालत ठीक नहीं थी. घोड़ी का खर्च नहीं उठा पा रहे थे. दो घोड़ियां बेचनी पड़ीं. अब भी इतनी बुकिंग नहीं मिलती है. दिन में भट्टे पर मिट्टी ढुलाई के लिए घोड़ियों को लगते हैं. बुकिंग आती है तो रात में शादियों में ले जाते हैं. अब पहले जैसी बात नहीं रही.

बन्ने, घोड़ी मालिक

Last Updated :Dec 5, 2021, 7:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details