मध्य प्रदेश

madhya pradesh

शादी के सीजन में गुलजार कपड़ा बाजार, इंडो-वेस्टर्न ड्रेस दूल्हा-दुल्हन की पहली पसंद

By

Published : Nov 23, 2021, 12:36 PM IST

Updated : Dec 2, 2021, 2:14 PM IST

Groom Interested Indo Western Dress

लंबे समय बाद कोरोना की बंदिशों से थोड़ी राहत मिली है, जिसके बाद बाजार गुलजार होने लगे हैं, कोरोना महामारी (Corona Pandemic) की वजह से पिछले दो सीजन तक सबकुछ बंद रहा, इस बार उम्मीद है कि सब ठीक रहा तो कुछ हद तक पिछले नुकसान की भरपाई हो जाएगी. शादी का सीजन (Marriage Season) होने की वजह से कपड़ा बाजार गुलजार है, वहीं इंडो वेस्टर्न परिधान दूल्हों की पहली पसंद (Groom Interested Indo Western Dress) बन रहा है.

भिंड। शादियों का सीजन शुरू होते ही सबसे पहले जो बात दिमाग में आती है, वह है परिधान यानी कपड़े, फिर चाहे बाराती हो या घराती, लेनदेन के रिवाजों से लेकर खुद को सुंदर दिखाने के लिए लोग अच्छे से अच्छे और सुंदर से सुंदर परिधान खरीदने के लिए बाजार का रुख करते हैं और अपने मन मुताबिक खरीददारी करते हैं, वहीं शादी का सीजन कपड़ा व्यापारियों के लिए भी कमाई का होता है.

रेलवे ने Ramayan Express में सर्विस स्‍टाफ की ड्रेस बदली, लोगों की आपत्ति के बाद किया फैसला

इस बार अच्छी कमाई की उम्मीद

शादी के सीजन (Marriage Season) में भिंड वालों के लिए खरीदारी के दो ही विकल्प होते हैं या तो वे ग्वालियर जाकर खरीददारी करें या भिंड के सदर बाजार (Bhind Sadar Bazar) से खरीदी करें. ग्वालियर जाना समय और जेब दोनों पर असर डालता है, ऐसे में ज्यादातर लोग भिंड से ही खरीददारी करते हैं, बाजार खचाखच भरे हुए हैं, दुकानों में भीड़ नजर आ रही है. ऐसे में इस साल बाजार का हाल जानने के लिए ETV भारत ने कपड़ा व्यापारियों से बात की.

शादी के सीजन में गुलजार कपड़ा बाजार

पिछले नुकसान की हो सकती है भरपाई

सदर बाजार के कपड़ा व्यापारी सौरभ शिवहरे का कहना है कि कोरोना को लेकर लगाये गए प्रतिबंध हटने के बाद बाजार गुलजार है. दिन भर ग्राहकों का आना जाना लगा रहता है. पिछला सीजन तो कोरोना की वजह से नुकसान में गया, लेकिन इस बार उम्मीद है कि ग्राहकी अच्छी हो जाएगी. वहीं शहर के जाने माने कार्तिक साड़ी शोरूम के संचालक आईएस जैन का भी कहना है कि इस बार उम्मीद अच्छी नजर आ रही है, हो सकता है व्यापार इस बार अच्छा चले. वे कहते हैं कि पिछले दो साल की स्थिति बहुत खराब रही है, दयनीय रही है हम लोगों के लिए, इस बार उम्मीद करते हैं कि व्यापार अच्छे से चले. इस साल वे साड़ियों का अच्छा कलेक्शन लाये हैं, वहीं दुल्हनों के लिए भी आकर्षक और सुंदर लहंगे मंगाए हैं, सब ठीक रहा तो पिछले नुकसान की इस बार भरपाई हो जाएगी.

दूल्हों की पहली पसंद शेरवानी

शादी दूल्हे के लिए बहुत महत्वपूर्ण पल होता है, पुरानी कहावतों के अनुसार दूल्हे को राजा भी कहा जाता है. ऐसे में वह फलदान के रिवाज के बाद शादी होने तक भगवान के अलावा किसी के पैर स्पर्श नहीं करता है, यानी फुल टू राजा वाली फीलिंग. ऐसे में सबसे सुंदर दिखने का उसका हक भी होता है और जिम्मेदारी भी. उतना ही जरूरी होते हैं दूल्हे का परिधान क्योंकि यही परिधान उसके इन यादगार पलों में चार चांद लगाता है. भिंड के बाजार में इस बार दूल्हों के लिए क्या ट्रेंड में है और क्या उनकी पसंद यह जानने के लिए कपड़ा व्यापारियों से बात की तो कपड़ा व्यापारियों ने बताया कि इस बार शेरवानी (Shervani) और इंडो वेस्टर्न (Indo Western Dress) परिधान दूल्हों की पहली पसंद है.

खरीदने आया था शूट, पसंद आ गई शेरवानी

वैसे तो दूल्हे सूट भी ले रहे हैं, लेकिन सबसे ज्यादा डिमांड शेरवानी (Groom Interested Indo Western Dress) की है, बाजार में 5 हजार से लेकर 25 हजार रुपए कीमत तक की शेरवानी उपलब्ध है, जिन्हें लोग अपने खर्च और पसंद के हिसाब से खरीद रहे हैं. कपड़ो की शॉपिंग करने आये धर्मेंद्र ने बताया कि जल्द ही उसकी शादी होने जा रही है, जिसके लिए वह कपड़ा खरीदने निकला है, वैसे तो वे सूट खरीदने आया था, लेकिन शेरवानी ज्यादा पसंद आ रही है.

आधा रह गया पहले के मुकाबले बाजार

आम तौर पर त्योहारों के मुकाबले शादियों का सीजन लंबा चलता है, ऐसे में कपड़ा व्यपारियों (Cloth Merchants Happy) को सामान्य से ज्यादा व्यापार का मौका मिलता है. अमूमन हर साल शादियों के सीजन में भिंड में करीब 6 से 7 करोड़ रुपये का व्यापार होता था, लेकिन अब भी हालात पूरी तरह ठीक नहीं हैं, बाजार पहले के मुकाबले 50 प्रतिशत रह गया है. व्यापारियों का मानना है कि इस बार भिंड के कपड़ा बाजार में करीब 4 करोड़ तक व्यवसाय होने की उम्मीद है.

गुलजार हुआ भिंड का कपड़ा बाजार

दुकान या शो-रूम पर ग्राहकों की भीड़ दुकानदार का सीजन बना देती है, बीते दो साल से कोरोना शादी और दुकानदारी पर कुंडली मार कर बैठा था, जिसके चलते कपड़ा व्यापारियों को भारी नुकसान उठाना पड़ा. अब कोरोना की सभी बंदिशें सरकार ने खत्म कर दी है, अब न तो शादियों पर रोक है और न ही दुकानदारों की कमाई पर. ऐसे में एक बार फिर भिंड का बाजार गुलजार नजर आ रहा है.

Last Updated :Dec 2, 2021, 2:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details