मध्य प्रदेश

madhya pradesh

लोगों की दूर होगी समस्या, भिंड जिला अस्पताल में जर्मनी से आएगी सीटी-स्कैन मशीन

By

Published : May 8, 2021, 6:10 PM IST

भिंड जिला अस्पताल में जून महीने तक सीटी-स्कैन मशीन आ जाएगी. अस्पताल में सीटी-स्कैन मशीन स्थापित करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार की ओर से टेंडर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.

CT scan machine will come from Germany in Bhind district hospital
पूर्व CMHO के साथ सीटी-स्कैन मशीन लाने करार

भिंड। कोरोना महामारी के दौर में सीटी-स्कैन मशीन की काफी डिमांड है. वहीं अब भिंड जिले में भी मरीजों का सीटी-स्कैन हो सकेगा. जिला अस्पताल में सीटी-स्कैन मशीन स्थापित करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार की ओर से टेंडर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. संभावना है कि जून के पहले हफ्ते से यहां के लोगों को जिला अस्पताल में सुविधा मिलने लगेगी. पहले मरीजों को सीटी-स्कैन कराने के लिए मरीजों को ग्वालियर जाना पड़ता था.

जून के पहले हफ्ते से मिलेगी सुविधा

सीटी-स्कैन की सुविधा भिंड जिले में जून महीने के पहले हफ्ते से शुरू हो जाएगी. जिससे CT-स्कैन कराने वाले सभी मरीजों को काफी राहत मिलेगी. क्योंकि पहले सीटी-स्कैन कराने के लिए मरीजों को 80 किमी का सफर तय कर ग्वालियर जाना पड़ता था. और निजी खर्च पर कम से कम 3 हजार रुपय चार्ज करना पड़ता था. वहीं जिला अस्पताल में मशीन आने से मरीजों को काफी सहूलियत हो जाएगी. दूसरी तरफ कोरोना महामारी में सीटी-स्कैन मशीन की डिमांड बढ़ी है. कोविड से होने वाले लंग्स इन्फेक्शन का पता लगाने के लिए HRCT की सबसे जरूरत होती है. ऐसे में सीटी-स्कैन मशीन से काफी फायदा मिलेगा.

भिंड जिला अस्पताल में लगेगी सीटी-स्कैन मशीन

इंदौर के अस्पतालों में अव्यवस्थाओं का अंबार, परेशान मरीज और उनके परिजन

डेढ़ करोड़ की लागत से लगेगी जर्मनी की मशीन

भिंड कलेक्टर की तरफ से काफी प्रयासों के बाद जिला अस्पताल में सीटी-स्कैन मशी लगेगी. पूर्व CMHO डॉ.एनसी गुप्ता ने जानकारी दी कि डेढ़ करोड़ लागत वाली सीटी-स्कैन मशीन जर्मनी से मंगवाई जा रही है. डॉ.एनसी गुप्ता ने बताया कि मशीन को जिला अस्पताल में लगाया जाएगा, जिसका संचालन जिला अस्पताल और स्वास्थ्य विभाग ही करेंगे. वहीं सीटी-स्कैन का चार्ज सरकारी दरों के हिसाब से ही तय होगा. शासकीय योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों को भी इसका लाभ मिल सकेगा. यह करार भिंड कलेक्टर, एसपी, CMHO और अन्य मेडिकल विशेषज्ञों की मौजूदगी में पूर्व CMHO के साथ हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details