मध्य प्रदेश

madhya pradesh

हैंडपंप खनन को लेकर हो रहा विवाद थमा, ग्रामीणों की एकजुटता से हुआ खनन शुरू

By

Published : Aug 31, 2020, 12:26 AM IST

भिंड में हैंडपंप खनन को लेकर हो रहा विवाद थम गया है. ग्रामीणों की एकजुटता से वार्ड 14 घूम के पुरा में खनन शुरू हो गया है. बता दे, अन्य ग्रामीणों के साथ विवाद होने से दो बार मशीन वापस हो चुकी थी, जिसके बाद एक ग्रामीण बंसीलाल ने अपने घर के पास शासकीय जमीन बताई जहां खनन होना था, उसके बाद मशीन वाले खनन के लिए तैयार हुए.

Rural during mining
खनन के दौरान ग्रामीण

भिंड। गोहद में जनपद पंचायत की फतेहपुर ग्राम पंचायत के घूम के पुरा गांव में ग्रामीणों ने विवाद की स्थिती को सुलझा लिया है और हैंडपंप खनन फिर से शुरु हो गया है. कुछ ग्रामीणों में हैंडपंप खनन को लेकर बार-बार विवादित स्थिति बन रही थी. जिसके चलते पहले भी दो बार मशीन आयी थी लेकिन जिसे गांव के ही निवासी राजेंद्र बराहदिया ने मशीन बालों को गलत जानकारी देते हुए बोरवेल मशीन को अपने निजी जगह पर बोर करने के लिए ले गए, तभी से विवाद शुरु हो गया था.

जिसके बाद से गांव के अन्य निवासियों ने एकजुट होकर इसका विरोध किया, जिससे वहां खनन नहीं हो सका. प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत फतेहपुर के घूम के पुरा गांव में एक बोरवेल वार्ड क्रमांक 14 में बंसी लाल के नाम से स्वीकृत होकर आया था. जिसे गांव के ही निवासी राजेंद्र वराहदिया ने गलत जानकारी देते हुए अपने घर की ओर ले गए जहां अपनी निजी जगह पर बोर कराना चाहते थे लेकिन, गांव वालों ने इसका विरोध कर दिया और बंसीलाल ने अपने घर के पास शासकीय जमीन बताई जहां खनन होना था. उसके बाद मशीन वाले खनन के लिए तैयार हुए.

ग्रामीणों ने एक पंचनामा भी तैयार किया है. जिसमें बताया गया है की वार्ड 14 घूम के पुरा की बस्ती मे कोई भी बोर नहीं है. जिससे पूरे मोहल्ले के लोगों को गांव के बाहर रोड के किनारे पानी भरने आना पड़ता है. वहां पंचायत द्वारा सीसी भी नहीं डलवाई गई है. जिससे कीचड़ में होते हुए महिला बुजुर्ग एवं बच्चों को पानी भरने के लिए निकलना पड़ता है. जिससे इस पानी बोर लगने से काफी समस्या को निजात मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details