मध्य प्रदेश

madhya pradesh

भिंड में रेत माफियाओं पर कार्रवाई, पुलिस ने सिंध कs बीहड़ में जब्त किए डंप रेत, कई जगहों पर दी दबिश

By

Published : Jun 11, 2023, 4:50 PM IST

भिंड में रेत के अवैध कारोबार को रोकने के लिए पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है. रविवार को भारौली थाना पुलिस ने सिंध नदी के बीहड़ में अवैध रेत डंप को पकड़ा है. इसके बाद मुसावली गांव के आसपास लगे अवैध रेत के डंप की धरपकड़ की.

bhind police seized sand dumps in rugged sindh
भिंड पुलिस की रेत माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई

भिंड में रेत माफियाओं पर कार्रवाई

भिंड।मध्यप्रदेश में बढ़ रही खनिज संपदा की लूट पर लगाम कसने के लिए प्रशासन और खनिज विभाग काम तो लगातार कर रहा है, लेकिन प्रदेश का चंबल इलाका खनिज माफिया की गिरफ्त से मुक्त नहीं हो पा रहा है. रविवार सुबह से ही भिंड जिले से गुजरी सिंध नदी से रेत के अवैध खनन परिवहन और भंडारण पर पुलिस और मायनिंग विभाग की टीम लगातार कार्रवाई कर रही है.

रेत माफियाओं पर पुलिस की कार्रवाई: भिंड के भारौली थाना इलाके की सिंध नदी के मुसावली घाट पर रेत का अवैध डंप किए जाने की सूचना पर पुलिस प्रशासन और माइनिंग टीम ने संयुक्त रूप से छापामार कार्रवाई की. यहां बड़ी तादाद में अवैध रूप से डंप किया हुआ रेत मिला है, जिसे जब्त किया गया है. बताया जा रहा है कि भिंड पुलिस अधीक्षक को लगातार भारौली थाना इलाके में सिंध नदी से अवैध खनन कर डंप करने की शिकायतें मिल रही थी. इस पर एसपी ने कार्रवाई के लिए भारौली थाना प्रभारी अनीता गुर्जर को निर्देशित किया था. रविवार सुबह सबसे पहले पुलिस टीम के साथ मायनिंग अधिकारी दिनेश डुडवे और प्रशासनिक अधिकारियों की टीम ने संयुक्त रूप से मुसावली रेत खदान पर छापामार कार्रवाई कर बड़ी तादाद में अवैध रूप से डंप किए गए रेत को जब्त किया है.

मुसावली के बाद गोरम में भी दबिश:कार्रवाई यहीं नहीं रुकी दोपहर करीब 2 बजे टीम ने इलाके के गोरम रेत खदान के पास भी दबिश दी. यहां भी टीम को भारी मात्रा में अवैध रूप से भंडारण किए हुए रेत के कई डंप मिले हैं. माइनिंग और पुलिस की टीम ने इन अवैध डंप रेत भंडारण को भी जब्त कर लिया है. इस घटना में आगे भी कार्रवाई जारी है. फिलहाल जब्त रेत की मात्रा कितनी है, इसकी स्थिति कार्रवाई पूरी होने के बाद ही स्पष्ट की जा सकेगी.

पढ़ें ये खबरें...

रेत के अवैध भंडारण मिले:मामले को लेकर थाना प्रभारी अनीता गुर्जर का कहना है कि "रेत के अवैध खनन और परिवहन के साथ अवैध भंडारण की शिकायत मिली रही थी. इसी पर कार्रवाई के लिए टीम क्षेत्र में दबिश दे रही है. मुसावली रेत खदान पर किसी तरह का संचालन या खनन तो नहीं मिला है, लेकिन आसपास कई अवैध रेत भंडारण मिले हैं जिन्हें माइनिंग विभाग को सुपुर्द कर दिया गया है. अन्य क्षेत्रों में भी कार्रवाई अभी जारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details