मध्य प्रदेश

madhya pradesh

CM Rise School Bhumi Pujan: कनावर में 33 करोड़ की लागत से बनेगा सीएम राइज स्कूल, सहकारिता मंत्री ने किया भूमिपूजन

By

Published : Aug 17, 2023, 6:30 AM IST

सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया भिंड जिले के प्रवास पर हैं और एटर क्षेत्र को विकास की सौगातें देने में जुटे हैं. बुधवार को उन्होंने कनावर में सीएम राइज स्कूल का भूमिपूजन किया. जिसकी लागत 33 करोड़ रुपय से अधिक है. ये स्कूल आने वाले दो वर्षों में बनकर तैयार होगा.

CM Rise School Bhumi Pujan in Kanavar
अरविंद भदौरिया ने किया स्कूल का भूमिपूजन

भिंड।जिले में सरकारी स्कूलों में प्राइवेट स्कूल से अच्छी सुविधाएँ छात्रों को मिल सकेंगी. ये सपना पूरा करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार के महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट सीएम राइज स्कूल के तहत भिंड जिले में चार सीएम राइज स्कूल स्वीकृत हुए थे. अब तक ये स्कूल अपने पुराने भवनों में संचालित हैं, लेकिन अब इनकी निर्माण प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. बुधवार को कनावर में बनने वाले सीएम राइज स्कूल के निर्माण के लिए प्रदेश के सहकारिता मंत्री और अटेर क्षेत्र से विधायक डॉ अरविंद भदौरिया ने भूमिजन किया.

ग्रामीण छात्रों के लिए वरदान बनेगा सीएम राइज स्कूल:सीएम राइज स्कूल की व्यवस्था को लेकर सभी जानते हैं कि ये किसी टॉप प्राइवेट स्कूल से कम है. अब ऐसा ही भव्य और सुविधाओं से लैस स्कूल परिसर ग्रामीण अंचल में बीहड़ी गाँव कनावर में स्थापित होने वाला है. इस स्कूल की लागत करीब 33 करोड़ 11 लाख रुपये होगी. जहां 10 किलोमीटर क्षेत्र में आने वाले स्कूली छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा.

मां सरस्वती की प्रतिमा का अनावरण

इन सुविधाओं से लैस होगा सीएम राइज:बात स्कूल में प्रस्तावित सुविधाओं की करें तो कनावर सीएम राइज स्कूल भवन का निर्माण 38 बीघा जमीन पर होगा. इस स्कूल में अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधा रहेगी. जिसमें स्विमिंग पूल, इंडोर स्टेडियम, लाइब्रेरी और बच्चों को लाने ले जाने के लिए बसों की व्यवस्था भी होगी. जिससे दूरस्थ इलाकों से आने वाले छात्रों को आवागमन में सुविधा रहेगी. इस सेवा के लिए बसों का इंतजाम कांट्रेक्ट बेस पर बसों के अधिग्रहण के जरिए किया जाएगा. वहीं बच्चों को इस स्कूल में उच्च स्तर की शिक्षा देने के लिए बाहर से शिक्षकों को बुलाया जाएगा.

Also Read:

क्या इन स्कूलों का उद्देश्य:सरकार की मंशा है कि कई बच्चे सरकारी स्कूल में पड़कर भी अच्छे भविष्य की और बढ़ते हैं. इन स्कूल के माध्यम से सरकार अच्छे टैलेंट और पढ़ाई को लेकर सजग छात्रों को बढ़ावा दिया जाएगा. अंतरराष्ट्रीय स्तर की शिक्षा और व्यवस्था से बच्चों को तैयार किया जाएगा जिससे आने वाले समय में बच्चों को शासकीय सेवा और प्राइवेट जॉब में जाने के लिए एक आधार तैयार हो सके. गौरतलब है कि वर्तमान में चार सीएम राइज स्कूल मंजूर हो चुके हैं. वहीं, सिंहुड़ा में भी सीएम राइज स्कूल तैयार किए जाने के लिए सरकार के पास प्रस्ताव भेजा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details