मध्य प्रदेश

madhya pradesh

पीएम किसान सम्मान निधि के नाम पर ठगे 74 हजार रुपए, पुलिस ने दो आरोपियों को किया गिरफ्तार

By

Published : Aug 22, 2021, 10:57 PM IST

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के नाम पर किसानों के साथ ठगी जैसे मामले सामने आने लगे हैं. भिंड के ऊमरी में भी एक किसान अपनी फरियाद लेकर पहुंचा था, जिसकी शिकायत पर पुलिस ने 2 आरोपियों की गिरफ्तारी की है.

Cheating in name of PM Kisan Samman Nidhi
पीएम किसान सम्मान निधि के नाम पर ठगी

भिंड।सरकार द्वारा किसानों को लाभ पहुचाने के उद्देश्य से कई योजनाए चलायी जा रही हैं. जिनमें से किसान सम्मान निधि योजना भी एक है, लेकिन ठगों ने इस योजना के नाम पर भी लोगों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है. 26 जुलाई को भिंड के ऊमरी के रहने वाले किसान राम बहादुर बघेल ने भिंड के देहात कोतवाली में शिकायत दर्ज कराई कि कुछ लोगों ने अपने आप को सरकारी कर्मचारी बताते हुए उनसे फार्म भरवा कर और थम्ब मशीन पर अंगूठे के निशान लेकर खाते से 4 हजार रुपय निकाल लिए.

दो अन्य किसानों से भी की ठगी

फरियादी की शिकायत पर पुलिस ने मुखबिर तंत्र सक्रिय किया. जल्द सुरपुरा और गोरमी थाना इलाके से दो लोगों को हिरासत में लिया. जब कड़ाई से उनसे पूछताछ की गई, तो आरोपियों ने कबूला कि दो और किसानों लतीफ़ खान के साथ 60 हजार और ऊमरी के राजकरण के खाते से 10 हजार रुपए की ठगी की.

नए कृषि कानूनों में सुधार की आवश्यकता: भारतीय किसान संघ

झांसा देकर खाते से निकलते थे पैसे

आरोपियों के मुताबिक वे लोग सीधे साधे किसानों को शिकार बनाते थे. उनसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि के नाम पर फॉर्म भरवाते थे. इसके बाद उनके थम्ब इम्प्रेशन और आधार कार्ड लेकर उनके खाते से पैसे उड़ा लेते थे.

पुलिस दोनों आरोपियों से अन्य किसानों से भी धोखाधड़ी के संबंध में पूछताछ कर रही है. पुलिस को और भी मामलों के खुलासों की उम्मीद है.

- ब्रिजेंद्र सिंह तोमर, जांच अधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details