मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बालाघाट: पुलिस मुठभेड़ में आठ लाख की इनामी महिला नक्सली ढेर

By

Published : Nov 7, 2020, 10:36 PM IST

बालाघाट के बैहर थाना क्षेत्र के ग्राम मालखेड़ी में हुए पुलिस नक्सली मुठभेड़ में मृत इनामी महिला नक्सली की आखिरकार शिनाख्त हो गई है. मुठभेड़ में मारी गई नक्सली का नाम शारदा उर्फ पुज्जे है, जो कि छत्तीसगढ़ के पश्चिम बस्तर की रहने वाली है.

Balaghat Police
बालाघाट पुलिस

बालाघाट।पुलिस ने मुठभेड़ में एक 25 वर्षीय महिला नक्सली को मार गिराया है. मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा इस महिला नक्सली पर 8 लाख रुपए का इनाम घोषित किया गया था. इस नक्सली की गिरफ्तारी पर मध्यप्रदेश पुलिस ने 3 और छत्तीसगढ़ पुलिस ने 5 लाख रुपए का इनाम घोषित कर रखा था, शारदा दोनों राज्यों में कुल 18 आपराधिक मामलों में मोस्ट वांटेड थी.

बालाघाट पुलिस की प्रेस कॉन्फ्रेंस

नक्सल प्रभावित बालाघाट जिले के आईजी केपी वेंकटेश्वर राव ने शनिवार को बताया कि शुक्रवार रात को पुलिस मुठभेड़ में मारी गई महिला नक्सली की पहचान छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले की निवासी शारदा के तौर पर की गई है. खटिया-मोचा दलम की सदस्य शारदा के खिलाफ मध्यप्रदेश के आदिवासी बहुल बालाघाट और मंडला जिले में नौ जबकि छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले में आठ और राजनांदगांव जिले में एक मामला दर्ज था. उन्होंने बताया कि मुठभेड़ के बाद पुलिस ने घटनास्थल से महिला नक्सली के शव के पास 12 बोर की एक राइफल, जिंदा कारतूस और कुछ खाली कारतूस बरामद किए हैं.

मलखेड़ी के जंगल में हुई मुठभेड़

आईजी केपी वेंकटेश्वर राव ने बताया कि एक गुप्त सूचना के आधार पर बालाघाट से लगभग 90 किलोमीटर दूर बैहर पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत मलखेड़ी के जंगल में शुक्रवार रात को यह मुठभेड़ हुई. उन्होंने बताया, उन्हें सूचना मिली थी कि 25-30 नक्सली हिंसा की किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने के इरादे से आए हैं. इसके बाद हमने कार्रवाई करते हुए पूरे इलाके को घेर लिया और उन्हें आत्मसमर्पण करने के लिए कहा, लेकिन आत्मसमर्पण के बजाय उन्होंने पुलिस पर गोलियां चलाईं, जिसके जवाब में हमारी ओर से भी गोलियां दागी गईं. रात के अंधेरे और मुठभेड़ के बाद शनिवार सुबह तलाश में नक्सली शारदा को वहां मृत पाया गया. बता दें कि मध्यप्रदेश के मंडला और बालाघाट पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ की सीमा से लगते जिले हैं और नक्सल समस्या से प्रभावित हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details