मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बालाघाट : पुलिस-नक्सलियों के बीच मुठभेड़, 3 लाख की इनामी महिला नक्सली ढेर

By

Published : Nov 7, 2020, 5:04 PM IST

परसवाड़ा के कान्हा क्षेत्र से लगे मालखेड़ी के जंगल में पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में एक महिला नक्सली को एनकाउंटर में ढेर कर दिया गया. बालाघाट लंबे समय से नक्सलियों का गढ़ रहा है.

Balaghat Naxalite
बालाघाट में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़

बालाघाट। जिले के परसवाड़ा के कान्हा क्षेत्र से लगे मालखेड़ी के जंगल में बीती रात बालाघाट पुलिस और नक्सली खटिया मोचा दलम-2 के नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में एक महिला नक्सली को एनकाउंटर में ढेर कर दिया गया. वहीं जगह-जगह खून के निशान मिलने के कारण आशंका जाहिर की जा रहा है कि दो नक्सली घायल हुए हैं, जिनकी पुलिस पार्टी सर्चिंग कर तलाश कर रही है. महिला नक्सली के पास से एक दो नाली 12 बोर बंदूक भी बरामद की गई हैं. हालांकि अभी महिला नक्सली की शिनाख्त नहीं हो पाई है.

बालाघाट में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़

पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि बीते 6 नवंबर को देर रात्रि पुलिस को जानकारी मिली थी. बैहर थाना क्षेत्र के ग्राम मालखेड़ी में 10 से 12 हथियार बंद नक्सली गांव वालों से दैनिक उपयोग की सामग्रियों की मांग कर रहे हैं. साथ ही आसपास किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने पहुंचे हैं. जिसके बाद बालाघाट पुलिस और हॉक फोर्स के जवानों द्वारा घेराबंदी की गई. जिसके बाद नक्सली पुलिस पार्टी को देख कर फायरिंग करने लगे. जिसके बाद पुलिस पार्टी ने जबाबी फायरिंग की.

यह भी पढ़े- बालाघाट में पुलिस-नक्सली मुठभेड़, 12 लाख का इनामी नक्सली गिरफ्तार

नक्सलियों द्वारा अलग-अलग रायफल से 80 राउंड फायरिंग की गई. जिसके खोके पुलिस ने बरामद किए हैं. वहीं इस एनकाउंटर में एक महिला नक्सली को मार गिराया गया, साथ ही दो नक्सली घायल भी हुए हैं. दर्जन भर नक्सली अंधेरे का फायदा उठाकर फरार हो गए, जिनकी तलाश जारी है. इस घटना के बाद से पुलिस पार्टी को अलर्ट मोड पर रखा गया है. अलग-अलग पुलिस पार्टी को सर्चिंग पर रवाना किया गया है. वहीं घटनास्थल से भारी मात्रा में दैनिक उपयोग की सामग्री मिली है.

यह भी पढ़े-लॉकडाउन में दाने-दाने को मोहताज नक्सली, भूख मिटाने के लिए बदल रहे ठिकाना

ADG नक्सल अभियान जीपी सिंह ने की प्रेस कॉफ्रेंस

मामले को लेकर ADG नक्सल अभियान जीपी सिंह ने कहा कि दो जिले बालघाट और मंडला नक्सल प्रभावित हैं. मुखबिर के शक में ग्रामीणों की हत्या नक्सली करते हैं. ये सब हत्या नक्सली जनता में डर के लिए करते हैं. बालाघाट के मालखेड़ी में नक्सलियों के आने की सूचना मिली थी. पुलिस की पार्टी नम्बर एक और दो ने ऑपरेशन चलाया. टीम ने आत्मसमर्पण का बोला था. दोनों तरह से फायरिंग हुई. सर्चिंग में 3 लाख की इनामी एक महिला नक्सली की लाश मिली. नक्सली गांव में राशन लेने आये थे. एक नक्सली को गोली लगी है. ग्रुप में 10 से 12 नक्सली है. पीएल टू, थ्री ग्रुप कान्हा नेशनल पार्क के आसपास सक्रिय हैं. बस्तर में अच्छी कार्रवाई होने की वजह से नक्सली बालघाट की तरह आ रहे हैं. नक्सली ग्रुप में एमपी के लोग शामिल नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details