मध्य प्रदेश

madhya pradesh

'आत्मनिर्भर नारी' से PM का संवाद, चंपा सिंह ने बताई संघर्ष की कहानी, मोदी ने की सराहना

By

Published : Aug 12, 2021, 8:23 PM IST

atmanirbhar nari shakti program

आत्मनिर्भर नारी शक्ति संवाद कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनूपपुर की चंपा सिंह से संवाद किया.

अनूपपुर।आत्मनिर्भर नारी शक्ति संवाद कार्यक्रम के तहत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच राज्यों की महिला स्वासहायता समूह के सदस्यों से बात की. मध्य प्रदेश की तरफ से अनूपपुर की चंपा सिंह को प्रधानमंत्री मोदी से संवाद करने का मौका मिला. इस दौरान चंपा सिंह ने अपने आत्मनिर्भर होने की कहानी पीएम को बताई. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, तमिलनाडू और मणिपुर की एक-एक महिला स्वसहायता समूह की सदस्यों को पीएम से संवाद करने का मौका मिला.

'आत्मनिर्भर नारी' से PM का संवाद

पीएम ने चंपा सिंह से की बात

पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश की मास्टर कृषि सखी चंपा सिंह से संवाद किया. चंपा सिंह अलग-अलग राज्यों में कृषि सखी के रूप में कृषकों का सहयोग कर चुकी हैं. वह समूहों से जुड़कर स्वयं आत्मनिर्भर हुई हैं. इसके साथ ही उन्‍होंने अपने गांव, जिला, प्रदेश के साथ ही अन्य प्रदेशों में भी आजीविका के लिए उन्नत कृषि तकनीक, जैविक पद्धति को अपनाने के लिए समूह सदस्यों और कृषकों को जागरुक किया है.

चंपा ने बताई अपनी परिस्थिति

अनूपपुर जिले के पुष्पराजगढ़ के ग्राम सोनियामार की कृष्णा स्वयं सहायता समूह की कृषि सखी चंपा सिंह ने संवाद में अपने जीवन का संघर्ष बताया. पीएम मोदी से संवाद करते हुए चंपा सिंह ने बताया कि उनका जन्म बेहद गरीब परिवार में हुआ. 12 साल की उम्र में पिता का देहांत हो गया. जिसके चलते पढ़ाई छोड़नी पड़ी. मां की मदद करने के लिए घर की जिम्मेदारी उठानी पड़ी. काफी उतार-चढ़ाव के बीच उनका विवाह हुआ. लेकिन पति के आकस्मिक निधन के बाद दोबारा संघर्ष शुरू हो गया.

कृषि सखी चंपा सिंह

आजीविका मिशन से जुड़ने के बाद बदली जिंदगी

दीनदयाल अंत्योदय योजना के राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ने के बाद चंपा सिंह के जीवन की राह थोड़ी आसान हुई. उन्होंने इस मार्ग पर चलकर समूह के माध्यम से कुछ नया करने का लक्ष्य निर्धारित किया. उन्होंने बताया कि आजीविका मिशन के माध्यम से पांच प्रदेशों में आजीविका संवर्धन के प्रशिक्षण प्राप्त किए. प्रशिक्षण से प्राप्त ज्ञान का उपयोग कर कौशल विकास और आजीविका संवर्धन के लिए सार्थक प्रयास प्रारंभ किए.

ओलंपिक मेडल आ गया...अब रंग चेंज करना है, Etv Bharat से बातचीत में बोले विवेक सागर

प्रधानमंत्री मोदी ने की सराहना

कृषि सखी चंपा सिंह ने जैविक कृषि के लिए कीटनाशक खाद्य आदि के क्षेत्र में स्वसहायता समूह के माध्यम से किए गए कार्यों की विस्तारपूर्वक जानकारी दी. जिसपर प्रधानमंत्री मोदी ने प्रशंसा व्यक्त करते हुए उनके कार्यों की सराहना की. प्रधानमंत्री मोदी ने 6 मिनट 36 सेकेंड तक कृषि सखी चंपा सिंह से संवाद करते हुए उनकी बातें गंभीरता से सुनी. जिसके बाद पीएम ने कहा कि नारी शक्ति मन में ठान ले तो परिवर्तन आता ही है, नारी सशक्त होगी, तो परिवार और देष भी सशक्त होता है. पीएम ने जिले की चंपा सिंह को नारी सशक्तिकरण का प्रतीक भी बताया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details