मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सुलोचना के साथ पार होगी बीजेपी की नैया या कांग्रेस के विश्वास पर खरे उतरेंगे महेश पटेल?

By

Published : Oct 7, 2021, 9:57 PM IST

सुलोचना के साथ पार होगी बीजेपी की नैया या कांग्रेस के विश्वास पर खरे उतरेंगे महेश पटेल?
सुलोचना के साथ पार होगी बीजेपी की नैया या कांग्रेस के विश्वास पर खरे उतरेंगे महेश पटेल? ()

अलीराजपुर की जोबट विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी महेश पटेल और बीजेपी प्रत्याशी सुलोचना रावत ने अपना अपना नामांकन भर दिया है. इनकी जीत हार तो जनता तय करेगी लेकिन यहां जीत हार के लिए सियासी गणित काफी मायने रखता है.

भोपाल/अलीराजपुर।अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित अलीराजपुर जिले की जोबट विधानसभा सीट पर 30 अक्टूबर को मतदान होना है. कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आई सुलोचना रावत यहां से कांग्रेस के प्रत्याशी महेश पटेल को चुनौती देंगी. जोबट विधानसभा सीट पर अभी तक हुए चुनावों के आधार पर यहां कांग्रेस का दबदबा रहा है, लेकिन बीजेपी ने सुलोचना को मैदान में उतारकर कांग्रेस के जीत के विश्वास को डगमगा दिया है. इस विधानसभा सीट के पिछले इतिहास को देखा जाए तो यहा 15 चुनावों में सिर्फ 2 बार ही बीजेपी जीत दर्ज कर सकी है. सुलोचना रावत 2008 और 1998 में कांग्रेस के टिकट पर यहां जीत दर्ज कर चुकी हैं लेकिन इस बार सुलोचना ने बीजेपी का दाम थाम लिया है.

कांग्रेस को अनुभवी पटेल पर भरोसा

अलीराजपुर जिले की जोबट विधानसभा से कांग्रेस ने महेश पटेल को अपना उम्मीदवार बनाया है. यहां से यूथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष विक्रांत भूरिया भी दावेदार थे लेकिन युवा जोश पर अनुभव भारी पड़ा. महेश पटेल को राजनीति विरासत में मिली है. उनके पिता बेस्ता पटेल का अपने समय में क्षेत्र में बेहद प्रभाव रहा है. महेश पटेल वर्तमान में अलीराजपुर जिला कांग्रेस के अध्यक्ष हैं उनकी पत्नी और भाई भी कांग्रेस से जुड़े हुए हैं. उनके भाई मुकेश पटेल अलीराजपुर विधानसभा से वर्तमान विधायक है. वहीं पत्नी सेना पटेल भी अलीराजपुर जिला परिषद की अध्यक्ष हैं. हालांकि कांतिलाल भूरिया और महेश पटेल के बीच लंबे समय से मनमुटाव चला आ रहा है.

दलबदल मैदान में सुलोचना रावत

कांग्रेस से बीजेपी में आई सुलोचना रावत को बीजेपी ने टिकट दिया है. सुलोचना रावत के साथ दो बार चुनाव लड़ चुके उनके पुत्र विशाल रावत भी बीजेपी में जा चुके हैं. सुलोचना 1998 और 2008 में विधायक रह चुकी हैं. दिग्विजय सरकार में वे नर्मदा घाटी विकास राज्यमंत्री भी रहीं. जाहिर है क्षेत्र में उनका जनाधार है और बीजेपी ने उन्हें पार्टी में लाकर इसे भुनाने की कोशिश की है.

जोबट का जातिगत गणित

मध्य प्रदेश में आदिवासियों की संख्या भले ही 22 फीसदी हो, लेकिन जोबट विधानसभा सीट पर आदिवासियों की संख्या करीब 97 फीसदी है. इस सीट पर वैसे तो हमेशा दो दलों के बीच ही सीधी फाइट रहती हैं, लेकिन तीसरा दल भी अपना असर दिखाता है. जयस संगठन की सक्रियता से पिछले चुनाव में यहां बीजेपी को नुकसान पहुंचा था. जोबट में कुल 2 लाख 60 हजार 598 मतदाता हैं.

MP By-Election: आमने-सामने उम्मीदवार, जातियों का झुकाव तय करेगा जीत हार, साफ होगी 2023 की तस्वीर

सुलोचना रावत, महेश पटेल ने भरा नामांकन

नाम की घोषणा होने के बाद गुरुवार को बीजेपी प्रत्याशी सुलोचना रावत ने नामांकन भरा. इस दौरान प्रदेश सरकार के मंत्री और बीजेपी के कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे. इस दौरान सुलोचना रावत ने अपनी जीत का दावा किया है. वहीं कांग्रेस प्रत्याशी महेश पटेल ने भी अपना नामांकन दाखिल किया. आचार संहिता के चलते 4 लोगों के साथ पहुंचे महेश पटेल ने नामांकन दाखिल करने के बाद अपनी जीत का दावा किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details