मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मई की शुरुआत में ही सूरज ने दिखाए तीखे तेवर, भीषण गर्मी से लोगों का हाल हुआ बेहाल

By

Published : May 8, 2019, 5:02 PM IST

मौसम विभाग के मुताबिक इस समय प्रदेश में कोई सिस्टम एक्टिव नहीं है, लेकिन इस समय हवा उत्तर पश्चिमी चल रही है जिसके कारण प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में तापमान में एक बार फिर बढ़ोतरी हुई है.

डिजाइन फोटो

भोपाल। पिछले दिनों फनी तूफान और राजस्थान में बने सिस्टम के कारण प्रदेश के तापमान में गिरावट दर्ज की गई थी, लेकिन मई के दूसरे सप्ताह में एक बार फिर सूरज के तीखे तेवर देख लोग घरों में दुबकने को मजबूर हो गए हैं. दोपहर होते ही सड़कों में सन्नाटा छा जाता है.

गर्मी ने दिखाए तेवर

मौसम विभाग के मुताबिक इस समय प्रदेश में कोई सिस्टम एक्टिव नहीं है, लेकिन इस समय हवा उत्तर पश्चिमी चल रही है जिसके कारण प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में तापमान में एक बार फिर बढ़ोतरी हुई है. उन्होंने बताया कि 10 मई के बाद मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है और प्री मानसून के कारण कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. प्रदेश में सबसे अधिकतम तापमान खजुराहो में 44℃ दर्ज किया गया. वहीं अगर भोपाल की बात करें तो आज अधिकतम तापमान 42℃ के आसपास रहने की संभावना है और हवा की दिशा पश्चिमी रहेंगी.

Intro:भोपाल- पिछले दिनों फैनी तूफान और राजस्थान में बने सिस्टम के कारण प्रदेश के तापमान में गिरावट दर्ज की गई थी पर मई के दूसरे सप्ताह में ही तापमान में फिर से एक बार बढ़ोतरी हुई है और महीने की शुरुआत में ही गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए है।


Body:मौसम विभाग के एस.के. डे ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस समय प्रदेश में कोई सिस्टम एक्टिव नहीं है पर इस समय हवा उत्तर पश्चिमी चल रही है जिसके कारण प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में तापमान में एक बार फिर बढ़ोतरी हुई है।
वहीं इस समय प्रदेश में कहीं भी लू का असर नहीं है।
वहीं 10 मई के बाद मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है और प्री मानसून के कारण कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।


Conclusion:प्रदेश में सबसे अधिकतम तापमान खजुराहो में 44℃ दर्ज हुआ। वहीं अगर भोपाल की बात करें तो आज अधिकतम तापमान 42℃ के आसपास रहने की संभावना है और हवा की दिशा पश्चिमी रहेंगी।
note- बाइट- एस. के. डे, मौसम विभाग

ABOUT THE AUTHOR

...view details