झारखंड

jharkhand

चाईबासाः सरना स्थल के चहारदीवारी निर्माण पर रोक, ग्रामीणों ने कार्यालय का किया घेराव

By

Published : Feb 8, 2021, 7:28 PM IST

चाईबासा के पुराने मनोहरपुर में सरना स्थल की चहारदीवारी निर्माण पर प्रशासन द्वारा रोक लगाने पर ग्रामीणों ने प्रखण्ड सह अंचल कार्यालय का घेराव किया है. उन्होंने सरकार से सरना स्थल और श्मशान घाट उन्हें वापस देने की गुहार लगाई है.

Villagers surrounded block-cum-zonal office in Chaibasa
ग्रामीणों ने प्रखण्ड सह अंचल कार्यालय का किया घेराव

चाईबासा: पश्चिम सिंहभूम जिले के मनोहरपुर थाना क्षेत्र के पुराने मनोहरपुर में सरना स्थल की चहारदीवारी निर्माण पर पुलिस की ओर से रोक लगाए जाने के विरोध में ग्रामीणों ने प्रखण्ड सह अंचल कार्यालय का घेराव किया है. ग्रामीणों की मांग है कि आदिकाल से ग्रामीण वहां पूजा करते रहे हैं, जमीन की सुरक्षा उनका अधिकार है. भूमि पर ग्रामीणों को सरना व कब्रिस्तान का स्थाई अधिकार दिया जाए.

पूरी खबर देखिए

इसे भी पढ़ें- डूब गया 'सूरज': कोयल नदी के तट पर हुआ जवान का अंतिम संस्कार, नम आंखों से दी विदाई

निर्माण रोकने का कारण

ग्रिड के समीप ग्रामीण आपसी सहयोग से सरना स्थल में चहारदीवारी का निर्माण कर रहे थे. इसी दौरान पुलिस ने ग्रामीणों को निर्माण कार्य रोकने को कहा. पुलिस ने कार्य रोकने का कारण बताया कि ये जमीन किसी और के नाम पर है यहां निर्माण कार्य नहीं किया जा सकता.

मनोहरपुर निवासी राजकुमार लोहार ने बताया कि हम लोगों का सरना स्थल है यह तुंग राजा रानी के समय से ही यह गांव बसाया गया और उसी समय से पावड़ी स्थान दिया गया था. हर साल 52 गांव के लोग जमा होते हैं. पावड़ी मां की पूजा होती है, लोग बकरे की बलि भी देते है. आदि काल से यहां पूजा होती आ रही है. सैकड़ों लोगों की मन्नते भी पूरी हुईं हैं. वहां पर ग्रामीणों ने 1 साल पहले ग्राम देवी का और सरना स्थल की प्राण-प्रतिष्ठा की. उस दौरान किसी की ओर से कोई आपत्ति दर्ज नहीं की गई थी.

नहीं चलेगी किसी की दावेदारीः ग्रामीण

उन्होंने बताया कि हम ग्रामीणों ने सरना स्थल का पूरी तरह से घेरान भी किया. अब जब घेरान का द्वार बनाया जा रहा तब कुछ लोग वहां पहुंचकर रोकथाम कर रहे है. साथ ही थाने की ओर से निर्माण कार्य बंद करने का नोटिस भी आया. प्रशासन के मान सम्मान को देखते हुए सभी ग्रामीणों ने वहां काम बंद कर दिया है, लेकिन अब हम सभी ग्रामीण चाहते हैं कि यह आदिकाल से 52 गांव के लोग यहां पहुंचते हैं और 700 सारंडा 900 नगाड़ा पीढ़ से यहां पहुंच कर पूजा पाठ आदि करते हैं और यह जमीन तुंग राजा की ओर से दी गई थी, जिस कारण पहले हम लोग उस स्थान पर पूजा पाठ करते रहे हैं. यहां इस जमीन पर किसी की दावेदारी नही चलने दी जाएगी.


पुलिस ने निर्माण कार्य कराया बंद

पुराना मनोहरपुर के ग्राम प्रधान मनोज कुमार नायक ने बताया कि पुराना मनोहरपुर गेट के सामने सरना स्थल है और उसके पश्चिम की ओर श्मशान घाट है. हम सभी ग्रामीण सरना स्थल के लिए बाउंड्री वॉल बना रहे थे. कुछ देर बाद पुलिस प्रशासन ने काम को बंद करने के लिए कहा.

कारण पूछे जाने पर बताया गया कि जिस जमीन पर आप लोग कार्य कर रहे हैं वह जमीन किसी और की है. राजा के समय से ही हम सभी ग्रामीण उस सरना स्थल पर पूजा करते आ रहे हैं. कितना समय हुआ यह बता पाना मुश्किल है. इससे पहले हम लोगों ने वहां प्राण-प्रतिष्ठा भी किया उस दौरान भी किसी ने भी आपत्ति नहीं जताई. अब जब हम लोग अपने सरना स्थल की सुंदरीकरण करने के लिए बाउंड्रीवाल कर रहे हैं तो हमें रोका जा रहा है. हमारी मांग हैं कि सरना स्थल और श्मशान घाट दिया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details