झारखंड

jharkhand

चाईबासा में कोल्हान विश्वविद्यालय छात्र संघ का धरना प्रदर्शन, तीन घंटे तक जाम रखा एनएच

By

Published : May 9, 2022, 11:03 PM IST

सोमवार को चाईबासा में कोल्हान विश्वविद्यालय छात्र संघ का धरना प्रदर्शन देखने को मिला. कोल्हान विश्वविद्यालय छात्र संघ ने जमकर बवाल काटा. इसके बाद विश्वविद्यालय प्रशासन के लिखित आश्वासन पर छात्र माने.

Student union protest at Kolhan University in Chaibasa
चाईबासा

चाईबासा: कोल्हान विश्वविद्यालय छात्र संघ के तत्वधान में सोमवार को एक दिवसीय विशाल धरना प्रदर्शन किया गया. इस धरना प्रदर्शन के क्रम में विश्वविद्यालय प्रांगण में समस्त छात्र छात्राओं को अंदर घुसने नहीं दिया गया. जिसके विरोध में 3 घंटे तक एनएच जाम कर विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर नारेबाजी करते छात्रों का हंगामा होता रहा.


इस दौरान जिला प्रशासन द्वारा छात्र एवं विश्वविद्यालय प्रशासन के बीच मध्यस्थता कराई गयी. जिसमें छात्र संघ ने कहा कि विगत कई सालों से ही विश्वविद्यालय प्रशासन आश्वासन देते आ रहा है लेकिन छात्र हित में कोई भी कार्य नहीं हो रहा है. मूलभूत सुविधाओं से विद्यार्थियों को वंचित रखा जा रहा है. लगभग 4 घंटे कुलपति एवं छात्र संघ की तीखी बहस के बाद लिखित आश्वासन पर समस्त छात्र-छात्राएं मान गए.


ज्ञात हो कि विगत दिनों छात्र संघ ने 16 सूत्री मांग को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन को अवगत कराया था. जिसके विरोध में यह धरना प्रदर्शन आहूत की गई थी. इस मौके पर उपस्थित कुलपति ने कहा कि छात्र संघ की जायज मांगों को वो 3 दिन के अंदर समाधान करने की दिशा में प्रयास करेंगे और वर्तमान छात्र संघ को यह लिखित आश्वासन दिया जाएगा. कोल्हान विश्वविद्यालय छात्र संघ सचिव सुबोध माहाकुड़ ने कहा कि यह विश्वविद्यालय लड़कर ली गयी है और यहां पर जटिल प्रक्रियाओं पर नियम बनाना एवं मूलभूत सुविधाओं से विद्यार्थियों को वंचित करना निंदनीय है. उन्होंने विश्वविद्यालय प्रशासन से सवाल करते हुए कहा कि विगत दिनों दीक्षांत समारोह में छात्रों से लिए गए पैसे अबतक वापस क्यों नहीं किये गए हैं. इसके अलावा छात्र हित के कई मुद्दों को लेकर अपनी बात रखी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details