झारखंड

jharkhand

चाईबासा में नक्सलियों ने की पोस्टरबाजी, ग्रामीणों में दहशत

By

Published : Sep 18, 2021, 5:48 PM IST

Updated : Sep 18, 2021, 6:33 PM IST

पश्चिमी सिंहभूम के टोकलो थाना क्षेत्र में माओवादियों ने पोस्टरबाजी की है. पोस्टरबाजी से ग्रामीणों के बीच दहशत का महौल है.

Naxalites put up posters in Chaibasa
Naxalites put up posters in Chaibasa

चाईबासा: पश्चिमी सिंहभूम जिला के अंतर्गत नक्सल प्रभावित टोकलो थाना क्षेत्र के भारीनिया चौक पर माओवादियों ने शुक्रवार की देर रात को जमकर पोस्टरबाजी की. नक्सलियों के द्वारा पोस्टरबाजी किये जाने के बाद क्षेत्र में ग्रामीण डरे सहमे हुए हैं. शनिवार सुबह जब ग्रामीणों ने पोस्टर लगा देखा, तो पुलिस को सूचना दी गयी. इसके बाद पुलिस ने भारीनिया चौक पहुंच कर पोस्टरों को उखाड़ा और जांच पड़ताल शुरू की.

मालूम हो कि माओवादी एरिया कमांडर महाराज प्रमाणिक के आत्मसमर्पण करने के बाद यह पहला मौका है, जब माओवादियों ने इस क्षेत्र में पोस्टरबाजी की है. नक्सलियों की पोस्टरबाजी से टोकलो, कुचाई क्षेत्र में दहशत का माहौल फैल गया है. दक्षिण क्षेत्र के जेसीएम के सदस्य नक्सली महाराज प्रमाणिक के आत्मसमर्पण करने के बाद से माओवादी संगठन की धमक क्षेत्र में कम होने की बात कही जा रही थी. लेकिन नक्सलियोंं ने पोस्टरबाजी लोगों की धारणा को गलत साबित करने की कोशिश की है.

ये भी पढ़ें-सरायकेला में नक्सलियों ने लगाया बैनर, गुरिल्ला युद्ध की बात से सहमे ग्रामीण

सरायकेला में पोस्टरबाजी

30 जुलाई को सराकेला के ईचागढ़ थाना क्षेत्र के पातकुम पुलिया पर नक्सलियों ने एक बैनर लगा दिया था. जिससे इलाके में दहशत फैल गया. बैनर माओवादी संगठन सीपीआई के नाम से था. पातकुम पुलिया पर लगाए गये बैनर में बांग्ला भाषा में लिखा हुआ था. माओवादी संगठन सीपीआई के नाम से कपड़े पर हाथ से लिखे बैनर में गुरिल्ला युद्ध से संबंधित बातें लिखी हुई थी. ग्रामीण काफी देर तक इस पोस्टर को देखते रहे लेकिन पुलिस को इस बात की भनक तक नहीं लगी.

हजारीबाग में पोस्टरबाजी

9 जून को हजारीबाग के केरेडारी प्रखंड मुख्यालय के बाजार टांड़ में नक्सली पोस्टरबाजी का मामला सामने आया था. भाकपा माओवादी ने कई जगह पोस्टर चिपकाए थे. चिपकाए गए पोस्टर में बाजार टांड़ की जमीन पर मकान नहीं बनाने की चेतावनी दी गई थी. पोस्टर में आगे कहा गया था कि उक्त स्थान पर बरसों से बाजार लगाया जा रहा है. यह जनहित के लिए उपयोग किया जाता है. इस जमीन पर कोई भी लोग अतिक्रमण नहीं करेंगे. बावजूद मकान बनाने की का कार्य बंद नहीं किया गया तो संगठन द्वारा फौजी कार्रवाई की जाएगी.

गिरिडीह में पोस्टरबाजी

4 जून को गिरिडही के भेलवाघाटी इलाके के एक घर हस्तलिखित पोस्टर चिपकाया गया था. पोस्टर पर नक्सली संगठन भाकपा माओवादी लिखा हुआ था. पुलिस ने इसे शरारती तत्वों की करतूत बताया था.

Last Updated : Sep 18, 2021, 6:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details