झारखंड

jharkhand

झारखंड पुलिस ने दिया करोड़पति बनने का सुनहरा मौका, नक्सलियों की सूचना दो 1 करोड़ तक इनाम पाओ

By

Published : Jan 13, 2023, 10:33 PM IST

झारखंड पुलिस नक्सलियों का सफाया करने में पूरी तरह से जुटी हुई है. पुलिस अलग-अलग प्लान बनाकर नक्सलवाद के खात्में में जुटी है. इसी क्रम में पुलिस ने इनामी नक्सलियों के पोस्टर जारी किए हैं.

Jharkhand Police issued posters of Naxals with rewards
इनाम नक्सलियों के पोस्टर

चाईबासाः झारखंड पुलिस ने 26 हार्डकोर ईनामी नक्सलियों का पोस्टर जारी किया है. जानकारी देने वाले को एक लाख से एक करोड़ रुपए तक के ईनाम देने की घोषणा भी की है. पुलिस ने नक्सलियों से जुड़ी जानकारी के लिए ग्रामीणों की मदद ली जा रही है. पोस्टर के जरिये नक्सलियों को पकड़वाने व नक्सलियों से घर वापसी की अपील भी की गई है. वहीं नक्सलियों की सूचना पुलिस को देने और उन्हें पकड़वाने वाले का नाम पता गुप्त रखने की बात कही गई है. सूचना देने वाले को इनाम भी दिया जाएगा. लाेगाें काे सूचना देने के लिए कोल्हान डीआईजी 9431706135, चाईबासा एसपी 9431706451 के अलावा जिले के सभी थाने के मोबाइल नंबर जारी किए गए हैं.

साथ ही प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि पश्चिमी सिंहभूम, चाईबासा जिला घोर उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र है. जिसमें वर्तमान में कोल्हान क्षेत्र में भाकपा के शीर्ष नेता केंद्रीय कमेटी सदस्य मिसिर बेसरा, प्रमोद मिश्रा, अनल उर्फ पतिराम मांझी, असीम मंडल उर्फ मनोज तथा अन्य शीर्ष नेता अजय महतो उर्फ बुद्धराम मोछु, चमन, अश्विन, कांडे होनहागा, सोनाराम होनहागा, सागेन अंगरिया उर्फ श्याम अंगरिया का दस्ता भ्रमणशील है. इनके द्वारा विभिन्न प्रकार के प्रलोभन और विभिन्न प्रकार की भ्रामक जानकारी ग्रामीणों के बीच फैलाकर स्थानीय लोगों को अपने दस्ते में शामिल करने का प्रयास किया जाता है.

इनामी नक्सलियों की लिस्ट

आम जनता के बीच में इनके बारे में जानकारी के अभाव को देखते हुए चाईबासा पुलिस के द्वारा इनके संबंध में जो जानकारी उपलब्ध है एवं सरकार के द्वारा इनके विरूद्ध जो पुरस्कार राशि घोषित है, उसके संबंध में स्थानीय 'हो' भाषा एवं 'हिन्दी' भाषा में पोस्टर एवं बैनर बनाकर प्रचारित किया जा रहा है. साथ ही जो स्थानीय लोग इन उपरोक्त शीर्ष नेता के बहकावे में आकर मुख्य धारा से भटक गये हैं, उनको मुख्य धारा में वापस लाने हेतु झारखंड सरकार की आकर्षक एवं उत्साहवर्धक आत्मसमर्पण एवं पुनर्वास नीति के संबंध में भी जानकारी पोस्टर के माध्यम से सुदूर क्षेत्रों में प्रचारित की जा रही है.

इनामी नक्सलियों की लिस्ट



इसके साथ ही पुलिस द्वारा IED की पहचान कैसे करे एवं उससे बचाव कैसे करें, इससे संबंधित भी लोगों को जागरूक करने के लिए स्थानीय 'हो' भाषा में एवं हिंदी भाषा में पोस्टर एवं बैनर बनाकर स्थानीय ग्रामीणों के बीच सूचना प्रचारित किया जा रहा है.

इनामी नक्सलियों की लिस्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details