झारखंड

jharkhand

दिव्यांग बच्चों के लिए विशेष स्वास्थ्य जांच कैंप का आयोजन, रिपोर्ट के अनुसार दिया जाएगा सहायक उपकरण

By

Published : Feb 17, 2021, 2:54 PM IST

चाईबासा में समग्र शिक्षा अभियान के तहत दिव्यांग बच्चों के लिए जांच शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें विभिन्न विद्यालयों से 60 बच्चे शिविर में उपस्थित हुए. इनकी जांच रिपोर्ट के अनुसार उन्हें सहायक सामग्री और उपकरण प्रदान किया जाएगा.

Health check up camp
दिव्यांग बच्चों के लिए विशेष स्वास्थ्य जांच कैंप का आयोजन,

चाईबासा: मझगांव प्रखंड शिक्षा कार्यालय परिसर में समग्र शिक्षा अभियान के तहत दिव्यांग बच्चों के लिए प्रखंड स्तरीय जांच शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें प्रखंड के विभिन्न स्कूलों से 60 बच्चे शामिल हुए. यहीं कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के अद्यतन सभी प्रकार के दिव्यांग छात्र-छात्राओं की स्वास्थ्य जांच की गई.

इसे भी पढ़ें- रांची: बेड़ो में जंगली हाथी का उत्पात जारी, एक कच्चे घर को किया ध्वस्त

60 दिव्यांग बच्चों की हुई स्वास्थ्य जांच

शिविर में डॉक्टर नरेंद्र कुमार, डॉक्टर जी लंका और डॉ वीके सिंह जांच के लिए उपस्थित हुए. इस दौरान 60 दिव्यांग बच्चों की स्वास्थ्य जांच की गई. इसके बाद बच्चों को समावेशी शिक्षा विभाग अंतर्गत सहायक सामग्रियों और उपकरण प्रदान किया जाएगा. दिव्यांग बच्चों को घर से लाकर सकुशल घर वापसी का भी प्रबंध विभाग की ओर से किया गया था.

और भी शिविर होगी आयोजित

प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी शेख शकील अहमद ने कहा कि प्रखंड क्षेत्र के एक भी दिव्यांग बच्चा किसी भी हाल में जांच से छूट ना पाए इसके लिए कोशिश की जा रही है. अगर क्षेत्र का एक भी बच्चा स्वास्थ्य जांच से छूटता है तो संबंधित शिक्षक इसके लिए जवाबदेह होंगे, जरूरत पड़ी तो कार्यवाही भी की जाएगी. प्रखंड रिसोर्स शिक्षक अब्दुल सत्तार ने कहा कि इनके अलावा भी अलग-अलग तिथियों पर शिविर आयोजित किया जाएगा. जो छोटे बच्चे है उनके लिए भी स्वास्थ्य जांच की व्यवस्था की जाएगी.

रिपोर्ट अनुसार वितरण की जाएगी सामग्री

बच्चों को रिपोर्ट अनुसार सामग्री वितरण की जाएगी, मौके पर प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी शेख शकील अहमद, अनूप जायसवाल, ओम प्रकाश, अबू ताल्हा, दिलेश्वर बहरा, रत्नाकर नायक, प्रताप पिंगुवा, मानिक गोप, अब्दुल सत्तार, आदिल अंसारी आदि शिक्षक शिक्षिकाएं और प्रखंड क्षेत्र के दिव्यांग छात्र छात्राएं उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details