झारखंड

jharkhand

दीक्षांत समारोह में डिग्री लेने के विरोध पर छात्रा को हिरासत में लिया, देखें कोल्हान विश्वविद्यालय में गोल्ड मेडलिस्ट के प्रदर्शन का वीडियो

By

Published : Apr 8, 2022, 8:04 PM IST

Updated : Apr 8, 2022, 8:54 PM IST

कोल्हान विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में डिग्री लेने का विरोध करने पर एक छात्रा को हिरासत में ले लिया गया है. छात्रा आल इंडिया डेमोक्रेटिक स्टूडेंट ऑर्गनाइजेशन पूर्वी सिंहभूम की जिला सचिव सोनी सेनगुप्ता है.

Girl detention on protest against degree in kolhan university convocation in dhanbad
दीक्षांत समारोह में डिग्री लेने के विरोध पर छात्रा को हिरासत में लिया

चाईबासा:चाईबासा के पिल्लई हॉल में कोल्हान विश्वविद्यालय का पांचवां दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया. इसमें विरोध करने पर जमशेदपुर को-ऑपरेटिव कॉलेज की छात्रा सह आल इंडिया डेमोक्रेटिक स्टूडेंट ऑर्गनाइजेशन पूर्वी सिंहभूम की जिला सचिव सोनी सेनगुप्ता को हिरासत में ले लिया गया. छात्रा ने मंच पर डिग्री लेने से इनकार कर मेडल लेने की बजाय राज्यपाल को मांग पत्र सौंपने की कोशिश की थी.

ये भी पढ़ें-झारखंड रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय में प्रथम दीक्षांत समारोह का आयोजन , 15 छात्रों को मिला गोल्ड मेडल

बता दें कि सोनी कुमारी सेनगुप्ता 2016-18 बैच की अर्थशास्त्र पीजी की गोल्ड मेडलिस्ट हैं. समारोह में सभी गोल्ड मेडलिस्ट छात्र छात्राओं को कुलाधिपति रमेश बैस की ओर से मेडल और प्रशस्ति पत्र दिया जा रहा था. लेकिन जब सोनी सेनगुप्ता की बारी आई तो सोनी ने कुलाधिपति रमेश बैस को अपने साथियों को समारोह में आने से रोके जाने को लेकर मांग-पत्र सौंपने की कोशिश करने लगी, जिसे बॉडीगार्ड ने छीन लिया. इसको लेकर 10 मिनट तक हंगामा होता रहा. बाद में पुलिस सोनी को महिला थाने ले जाया गया, यहां उसे बैठा कर रखा गया है. छात्रा का कहना था कि सभी छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया जाना था. लेकिन यूनिवर्सिटी ने पीएचडी और पीजी के गोल्डमेडलिस्ट को ही सम्मानित कराने का फैसला किया था, जो गलत है. इसलिए ही उसने प्रदर्शन किया और डिग्री नहीं ली.

देखें पूरी खबर
कुछ विद्यार्थियों का कहना है कि सोनी अलग-अलग स्थान पर कार्यक्रम के आयोजन का विरोध कर रही थी. पांचवें दीक्षांत समारोह का आयोजन चाईबासा के पिल्लई हॉल में किया गया है. कोल्हान के विभिन्न कॉलेजों की छात्र-छात्राएं इस समारोह में शामिल हुईं. इससे पहले भी कोल्हान विश्वविद्यालय के छात्रों ने अलग-अलग कॉलेजों में दीक्षांत समारोह आयोजित करने का विरोध किया था. इसके बाद यूनिवर्सिटी ने डिग्री नहीं लेने वाले छात्रों का पैसा वापस कर दिया था.
Last Updated :Apr 8, 2022, 8:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details