झारखंड

jharkhand

चाईबासाः भाकपा माओवादी के पांच सदस्य गिरफ्तार, बम के साथ हथियार भी बरामद

By

Published : Jan 4, 2021, 6:08 PM IST

चाईबासा में पुलिस ने भाकपा माओवादी के पांच सक्रिय सदस्यों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है. गिरफ्तार अभियुक्तों के पास से 3 तीर बम, एक देसी पिस्टल, एक जिंदा कारतूस, 4 मोबाइल और अन्य दैनिक उपयोग की सामग्री बरामद की गई है.

five members of cpi maoist arrested in chaibasa
भाकपा माओवादी के पांच सदस्य गिरफ्तार

चाईबासा: पश्चिम सिंहभूम जिला पुलिस बल को बड़ी सफलता मिली है. जिला पुलिस और सीआरपीएफ 60वीं बटालियन ने संयुक्त अभियान चला कर अलग-अलग थाना क्षेत्र से प्रतिबंधित संगठन भाकपा माओवादी के 5 सक्रिय सदस्य को गिरफ्तार किया है. पुलिस जवानों ने गोइलकेरा थाना के डेरवा हाटबाजार से एक और सोनुवा थाना क्षेत्र के झलियामारा गांव से 4 नक्सली को शिकंजे में लिया है.

देखें पूरी खबर
संयुक्त छापेमारी टीम का गठनपश्चिम सिंहभूम जिला पुलिस बल और सीआरपीएफ 60वीं बटालियन गोइलकेरा थाना क्षेत्र अंतर्गत डेरवा हाट बाजार से एक प्रतिबंधित भाकपा माओवादी संगठन के सक्रिय सदस्य को गिरफ्तार करने में सफलता मिली है. पुलिस को सूचना प्राप्त हुई थी कि प्रतिबंधित भाकपा माओवादी संगठन के सक्रिय सदस्य सुनील बोदरा उर्फ सुशील जो गोइलकेरा थाना अंतर्गत कांड का प्राथमिकी अभियुक्त है. सुनील डेरवा हाट बाजार में राशन का सामान लेने के लिए आया हुआ है. इस सूचना के सत्यापन और आवश्यक कार्रवाई के लिए जिला पुलिस और सीआरपीएफ 60वीं बटालियन की बी-कंपनी की संयुक्त छापेमारी टीम का गठन किया गया. हाट बाजार पहुंचने पर लोगों से पूछताछ के क्रम में संदिग्ध व्यक्ति पुलिस को देखकर भागने लगा. जिसे सशस्त्र बल के सहयोग से पकड़ लिया गया. नाम पता पूछने पर उसने अपना नाम सुनील बोदरा उर्फ सुशील बताया. अभियुक्त को भेजा गया जेलगिरफ्तार अभियुक्त पर गोइलकेरा थाना अंतर्गत 10 फरवरी 2020 को डेरवा गांव के दिलबर भेंगरा की हत्या की साजिश में शामिल होने, पुलिस फोर्स को नुकसान पहुंचाने के लिए आईईडी बम लगाने, नक्सली पोस्टर बैनर लगाने के मामले में गोइलकेरा थाना अंतर्गत कांड के वांछित प्राथमिकी अभियुक्त को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस आगे की कार्रवाई करते हुए गिरफ्तार अभियुक्त को जेल भेज दिया है.


इसे भी पढ़ें-फिजिकल कोर्ट शुरू करने मांग, 6 जनवरी को धरना देंगे रांची सिविल कोर्ट के वकील

बम बरामद और हथियार बरामद
पुलिस को दूसरी सफलता सोनुवा थाना क्षेत्र से मिली है. जिला पुलिस को भाकपा माओवादी संगठन के सक्रिय सदस्य जीवन कांडुलना और उसके दस्ते की ओर से सोनुवा थाना क्षेत्र के अर्जुनपुर पिकेट पर हमला किए जाने की सूचना प्राप्त हुई थी. सूचना के सत्यापन और आवश्यक कार्रवाई के लिए चाईबासा पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों की ओर से संयुक्त अभियान चलाते हुए भाकपा माओवादी संगठन के चार सक्रिय सदस्य को झलियामारा गांव से गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तार अभियुक्तों के पास से 3 तीर बम, एक देसी पिस्टल, एक जिंदा कारतूस 4 मोबाइल और अन्य दैनिक उपयोग की सामग्री बरामद की गई है. जिन्हें विधिवत रूप से जब्त कर लिया गया है. 3 बमों को सीआरपीएफ की बटालियन की बीडीडीएस टीम की ओर से वहीं पर डिफ्यूज कर दिया गया.

गिरफ्तार अभियुक्तों में दो नाबालिग
अभियुक्तों ने बताया कि भाकपा माओवादी के जोनल कमांडर जीवन कांडुलना की ओर से सोनवा थाना क्षेत्र के अर्जुनपुर पिकेट पर सुरक्षाबलों को हानि पहुंचाने के उद्देश्य से रात को तेल बम से हमला करने की योजना थी. उस घटना के संदर्भ में सोना थाना में भारतीय दंड संहिता विस्फोटक पदार्थ अधिनियम आर्म्स एक्ट की सुसंगत धाराओं के अंतर्गत कांड दर्ज किया गया है. गिरफ्तार अभियुक्तों में दो नाबालिग हैं, जिन्हें बाल सुधार गृह भेजा गया है और अन्य दो अभियुक्तों को गिरफ्तार में लेकर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details