झारखंड

jharkhand

Naxal IED Recovered: नक्सलियों के खिलाफ अभियान, पश्चिमी सिंहभूम में आईईडी बम बरामद

By

Published : Jul 15, 2023, 7:00 AM IST

कोल्हान में नक्सली गतिविधि अब भी जारी है. क्योंकि नक्सलियों के खिलाफ अभियान में सुरक्षा बलों को लगातार सफलता मिल रही है. इस बार गोइलकेरा थाना क्षेत्र के जंगलों से नक्सलियों द्वारा लगाया आईईडी बरामद किया गया है.

Two IED bombs recovered from Goilkera police station area in West Singhbhum District
डिजाइन इमेज

चाईबासा: पश्चिमी सिंहभूम जिला को नक्सलियों से मुक्त करने के लिए पूरे कोल्हान प्रमंडल में नक्सलियों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है. इस सर्च ऑपरेशन के दौरान सुरक्षा बलों के द्वारा दो आईईडी बरामद किये गये हैं. इन बमों को मौके पर ही धमाका करके नष्ट कर दिया गया.

इसे भी पढ़ें- नक्सलियों के खिलाफ अभियान में पुलिस को मिली बड़ी सफलता, आईईडी और स्पाइक होल सहित कई सामग्रियां बरामद

शुक्रवार को इस अभियान के दौरान गोइलकेरा थाना क्षेत्र के रेला पारल गांव के आसपास जंगली और पहाड़ी क्षेत्र में सुरक्षा बलों को चार से पांच किलो का दो आईईडी बम मिला. सर्च ऑपरेशन के दौरान जमीन के नीचे दबे बमों को खोदकर निकाला गया. बता दें कि सुरक्षा बलों को टागरेट करने के लिए नक्सलियों द्वारा इसे लगाया गया था लेकिन इससे कभी कभी गांव के आम लोग भी इसके शिकार हो जाते हैं. बम निरोधक दस्ता की सहायता से बरामद आईईडी को जंगल में विस्फोट करके नष्ट कर दिया गया. फिलहाल नक्सलियों के खिलाफ सर्च अभियान जिले में जारी है. जंगली और पहाड़ी इलाकों में सुरक्षा बल के विभिन्न बटालियन लगातार भ्रमणशील हैं.

प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के शीर्ष नेता मिसिर बेसरा, सागेन अंगरिया, अनमोल, कांडे, अजय महतो, मोछु, चमन और अश्विन अपने दस्ते के साथ कोल्हान प्रमंडल में लगातार भ्रमणशील है और किसी घटना को अंजाम देने के लिए साजिश रच रहे हैं. इसी को लेकर 11 जनवरी 2023 से चाईबासा पुलिस के साथ मिलकर कोबरा के कई 209 समें अन्य बटालियन, झारखंड जगुआर और सीआरपीएफ की कई बटालियन एक टीम बनाकर संयुक्त अभियान दल गठित कर लगातार ऑपरेशन किये जा रहा हैं. इसी कड़ी में 27 मई 2023 से टोंटो थाना क्षेत्र के ग्राम तुम्बाहाका और अंजदबेड़ा के सीमावर्ती क्षेत्र और गोइलकेरा थाना के ग्राम कुईड़ा और मारादिरी के सीमावर्ती क्षेत्र में अभियान शुरू किया गया है. जिसके तहत इन इलाकों के जंगली और पहाड़ी इलाके लगातार सर्च ऑपरेशन चलाये जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details