झारखंड

jharkhand

Chaibasa News: चाईबासा पुलिस को मिली बड़ी सफलता, भाकपा माओवादी विस्फोटक के साथ गिरफ्तार

By

Published : Feb 25, 2023, 7:24 PM IST

Etv Bharat
चाईबासा पुलिस ()

पश्चिम सिंहभूम जिला पुलिस बल को बड़ी सफलता मिली है. पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर के निर्देश पर चलाए गए विशेष अभियान में नक्सली संगठन के आधा दर्जन लोगों के गिरफ्तार किया गया है.

चाईबासा:नक्सलियों के खिलाफ लगातार चलाए जा रहे सर्च ऑपरेशन से आखिरकार पश्चिम सिंहभूम जिला पुलिस बल को बड़ी सफलता मिली है. पुलिस ने भाकपा माओवादी प्रतिबंधित नक्सली संगठन के शीर्ष नेताओं के इशारे पर विस्फोटक सामग्री पहुंचाने वाले संगठन के आधा दर्जन सक्रिय सदस्यों को गिरफ्तार किया है.

पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर को पश्चिमी सिंहभूम चाईबासा को नक्सलियों से संबंधित सूचना मिली थी. इसी सूचना के आधार पर प्रतिबंधित भाकपा माओवादी नक्सली संगठन के कमांडर को विस्फोटक सामग्री पहुंचाने वाले की गिरफ्तारी के लिए एक टीम का गठन किया गया. इस टीम ने संदेह होने पर बालीपोखरी जाने वाली सड़क पर नाकाबंदी कर बोंज हेंब्रम उर्फ किशन हेम्ब्रम दौड़ाकर पकड़ लिया. इसके पास से पुलिस ने लक्षित कर विष्फोट किये जाने वाले IED ब्लास्ट के लिए इस्तेमाल होने वाले दो डेटोनेटर और दो जिलेटिन बरामद किया गया.

किशन हेम्ब्रम की निशानदेही के आधार पर इसके अन्य सहयोगी डुबराज हेम्ब्रम उर्फ डुबराज, तुरी देवगम, पालसिंह हेम्ब्रम को भी आईडी ब्लास्ट में इस्तेमाल होने वाले वाले डेटोनेटर और जिलेटिन के साथ गिरफ्तार किया गया है. डेटोनेटर एवं जिलेटिन के साथ पकड़े गये चारों व्यक्तियों ने अपने बयान में बताया गया कि वे प्रतिबंधित संगठन भाकपा माओवादी संगठन के सक्रिय सदस्य हैं. उन्होंने बताया कि वे भाकपा माओवादी नक्सली संगठन के शीर्ष कमांडर के निर्देशानुसार उन्हें विस्फोटक सामग्री पहुंचाते हैं.

एक अन्य आसूचना के आलोक में पुलिस अधीक्षक प. सिंहभूम के द्वारा गठित टीम ने घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र रेंगड़ाहातु में छापेमारी कर प्रतिबंधित संगठन भाकपा माओवादी के मिलिसिमा कमांडर दामु कोड़ा उर्फ जुड्डु कोड़ा और बिरसिंह उर्फ छोटा कोड़ा को गिरफ्तार किया गया. गिरफ्तार माओदियों द्वारा अपने-अपने स्वीकारोक्ति बयान में स्वीकार किया कि उन्होंने 12.02.2023 को टोंटों थाना क्षेत्र के चिरुईइकीर टोला में सड़क निर्माण में लगे वाहन में तेल छिड़ककर आग लगाई थी. इसके अलावा जनवरी में 2022 में तुम्बाहाका जंगल में, दिसम्बर 2022 को रेंगड़ाहातु के कोचाबाद जंगल में और जून 2021 में रंगड़ाहातु के सिमी लोहार गौरुवांग जंगल में पुलिस पार्टी के साथ हुई मुठभेड़ में दस्ता के सदस्यों के साथ शामिल थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details