झारखंड

jharkhand

सिमडेगा में मनाया गया विश्व आदिवासी दिवस, शहीद तेलंगा खड़िया की प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन किए गए अर्पित

By

Published : Aug 9, 2020, 4:14 PM IST

सिमडेगा में पूरे सादगी के साथ विश्व आदिवासी दिवस मनाया गया. इस दौरान लोगों ने वीर शहीद तेलंगा खड़िया को मालार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित की और एक दूसरे को आदिवासी दिवस की बधाई दी.

सिमडेगा में मनाया गया विश्व आदिवासी दिवस
world-tribal-day-celebrated-in-simdega

सिमडेगा: जिले में विश्व आदिवासी दिवस रविवार को सादगी पूर्वक मनाया गया. इस दौरान जिले के वीर शहीद तेलंगा खड़िया स्मारक स्थल के समीप कार्यक्रम आयोजित किए गए.

देखें पूरी खबर

इस मौके पर लोगों ने वीर शहीद तेलंगा खड़िया को श्रद्धा सुमन अर्पित की और एक दूसरे को विश्व आदिवासी दिवस की बधाई दी. इसके बाद सभी ने तेलंगा खड़िया स्मारक स्थल के समीप वृक्षारोपण किया. हालांकि कोरोना महामारी के कारण सामूहिक कार्यक्रम नहीं किया जाना है. इसलिए इस बार किसी प्रकार के सामूहिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किये गये. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए आदिवासी दिवस मनाया गया.

ये भी पढ़ें-विश्व आदिवासी दिवस: सरकार की पहल के बाद भी नहीं बदली सूरत, केवल वोट बैंक के लिए किया जाता रहा उपयोग

इस दौरान मुख्य रूप से सरना समिति के अध्यक्ष हरीशचंद्र भगत, खड़िया समाज से बसंत सोरेंग, सुशील डुंगडुंग, विद्या बड़ाइक, रेजिना सहित अन्य लोग मौजूद रहे. केंद्रीय सरना समिति के अध्यक्ष हरीशचंद्र भगत ने इस आदिवासी दिवस पर राज्य और केंद्र सरकार से आदिवासी के हितों और उनकी संस्कृति की सुरक्षा की अपील की. उन्होंने कहा कि आदिवासियों के विकास, उनकी आर्थिक, सामाजिक उन्नति के लिए विशेष ध्यान दिया जाए, ताकि वो भी इस बदलती दुनिया के साथ कदम से कदम मिलाकर चल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details