झारखंड

jharkhand

सिमडेगा में शुरू हुआ टोबैको फ्री यूथ कैंपेन, बच्चों ने पोस्टर-बैनर से दिया तंबाकू मुक्त वातावरण का संदेश

By

Published : Jun 1, 2023, 8:49 AM IST

Updated : Jun 1, 2023, 2:30 PM IST

विश्व तंबाकू दिवस पर जिला स्वास्थ्य विभाग ने टोबैको फ्री यूथ कैंपेन की शुरुआत की. इसका मुख्य उदेश्य लोगों को जागरूक करना था.

World Tobbaco Day
विश्व तंबाकू दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन

सिमडेगा: विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर जिला स्वास्थ्य विभाग ने तंबाकू के प्रति जागरुकता अभियान चलाया. टोबैको फ्री यूथ कैंपेन की शुरुआत की गई है. जो अगले दो माह तक चलाया जाएगा. इस अभियान का मुख्य उद्देश्य लोगों को तंबाकू के सेवन से होने वाली बीमारियों के प्रति जागरूक करना है. ताकि लोगों को इससे होने वाली बीमारियों के बारे में पता चले और लोग सचेत होकर तंबाकू के प्रयोग को छोड़ सकें.

ये भी पढ़ें:सिमडेगा में फीडबैक सेवा की शुरुआत, पुलिस की छवि सुधारना उद्देश्य

इस वर्ष इस अभियान की थीम 'हमें खाने की आवश्यकता है, तंबाकू की नहीं' रखा गया है. सिमडेगा को तंबाकू मुक्त बनाने के लिए बुधवार को टोबैको फ्री यूथ कैंपेन की शुरुआत हुई. सिमडेगा को तंबाकू मुक्त जिला बनाना है इसी को अपना मूल मंत्र मानकर सिमडेगा स्वास्थ्य विभाग ने जिले में टोबैको फ्री कैंपेन की शुरुआत की. तंबाकू मुक्त जागरुकता रैली से इस कैंपेन की शुरुआत की गई.

सिविल सर्जन कार्यालय परिसर से सिविल सर्जन नवल कुमार और जिला तंबाकू नियंत्रण पदाधिकारी डॉक्टर पद्म प्रकाश शाह ने हरी झंडी दिखाकर जागरुकता रैली को रवाना किया. रैली में शामिल लोगों ने पूरे शहर का चक्कर लगाकर तंबाकू के विरुद्ध जागरूक किया. इसके बाद इस अभियान को लेकर सिमडेगा में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए. तंबाकू के खिलाफ लोगों को जागरूक करने के लिए सिमडेगा समाहरणालय से जागरुकता रथ को रवाना किया गया. जिसे डीडीसी, सिविल सर्जन और अन्य पदाधिकारियों ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

इसके अलावा एएनएम स्कूल में पोस्टर कैंपेन का आयोजन किया गया. जिसमें तंबाकू से होने वाले नुकसान और इसे रोकने के तरीकों पर पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई. साथ ही समाहरणालय और सदर अस्पताल परिसर में सभी को तंबाकू प्रयोग नहीं करने और तंबाकू नियंत्रण में सहयोग करने की शपथ दिलाई गई. बताया गया कि इस कैंपेन के दौरान लगातार दो महीने तक तक तंबाकू के खिलाफ तरह तरह के कार्यक्रम चलाए जाएंगे और सिमडेगा को तंबाकू मुक्त बनाया जाएगा.

Last Updated : Jun 1, 2023, 2:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details