झारखंड

jharkhand

सिमडेगा में स्टेडियम निर्माण के नाम पर भ्रष्टाचार, ईटीवी भारत को मिली जांच रिपोर्ट की एक्सक्लूसिव कॉपी

By

Published : Jan 18, 2023, 5:04 PM IST

Updated : Jan 18, 2023, 5:19 PM IST

Etv Bharat

झारखंड का सिमडेगा हॉकी के खिलाड़ियों के लिए जाना जाता है. यहां से एक से बढ़कर एक हॉकी खिलाड़ी निकले हैं. जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नाम कमाया है. आज भी सिमडेगा चर्चे में हैं, लेकिन वजह है घोटाला, वह भी करोड़ों का.

देखें पूरी खबर

सिमडेगा: हॉकी की नर्सरी में खेल को बढ़ावा देने और भावी खिलाड़ियों के भविष्य को संवारने के नाम पर करोड़ों रुपए का घोटाला हो गया. 1 करोड़ 74 लाख रुपए की लागत से जिले में कुल 12 हॉकी स्टेडियम के निर्माण कराए जाने थे. यह बाता जिला प्रशासन की जांच रिपोर्ट में सामने आई है.

ये भी पढ़ेंः सिमडेगा में हॉकी स्टेडियम निर्माण में भ्रष्टाचार मामले में जांच पूरी, डीसी के पास पहुंची रिपोर्ट

बता दें कि ईटीवी भारत द्वारा हॉकी मैदान की वास्तविक स्थिति, सरकारी पैसे की बंदरबांट की खबर दिखाए जाने के बाद सिमडेगा उपायुक्त आर रॉनिटा द्वारा अधिकारियों की टीम गठित कर मामले की जांच करते हुए रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया गया था. उसी जांच रिपोर्ट की एक्सक्लूसिव कॉपी ईटीवी भारत के हाथ लगी है. जिसमें हॉकी स्टेडियम निर्माण में भारी गड़बड़ी की बात सामने आई है. यहां तक कि कुछ स्टेडियम तो ऐसे हैं, जिनकी लंबाई चौड़ाई निर्धारित मानक के अनुरूप नहीं है. बावजूद बिना किसी जांच के 10 स्टेडियम को तो पूर्व के खेल पदाधिकारी तुषार राय के द्वारा हैंड ओवर तक ले लिया गया था.

जांच प्रतिवेदन की कॉपी

जांच रिपोर्ट में कुछ मैदान के गोलपोस्ट में तारजाली और पटरा गायब हैं तो कुछ में मिट्टी के भराव की आवश्यकता बताई गई है. कुछ स्टेडियम तो ऐसे भी हैं, जिनकी लंबाई चौड़ाई मानक के अनुरूप ही नहीं है. उपायुक्त आर रॉनिटा ने जांच रिपोर्ट मिलने के पश्चात सभी स्टेडियम में बचे हुए कार्यों के अनुपालन के निर्देश दिए हैं. इसमें कितना अनुपालन किया जाएगा ये तो आने वाला वक्त बताएगा.

जांच प्रतिवेदन की कॉपी

संत मेरिज बालिका उच्च विद्यालय सामटोलीः प्राक्कलन के अनुसार मैदान की लंबाई 332 फीट और चौड़ाई 214 फीट है. परंतु कार्यस्थल पर लंबाई 316 फीट चौड़ाई 184 फीट पाई गई. फेंसिंग वॉल कमजोर है जो कभी भी ध्वस्त हो सकता है. वहीं गेट टूटा हुआ पाया गया.

संत अन्ना बालिका उच्च विद्यालय टैंसेरःदक्षिण दिशा में दो गोल पोस्ट के पास करीब 40 फीट क्षेत्र में जल जमाव, प्रवेश द्वार से बाहर का पानी मैदान में जाता है. मैदान में रोलर चलाने की आवश्यकता. मिट्टी का कटाव हो रहा है. वहीं पानी निकासी की उचित व्यवस्था नहीं है. गोलपोस्ट में तार जाली पटरा गायब है.

आरसी बालक मध्य विद्यालय टैंसेरःप्रवेश द्वार टूटा हुआ, द्वार के दोनों ओर से मिट्टी का कटाव हो रहा है. पूरे स्टेडियम में पानी जमा है. मिट्टी भराई की आवश्यकता, वहीं तार जाली और पटरा यहां भी गायब हैं.

धनुर्जय सिंह देव उच्च विद्यालयःयहां बने स्टेडियम में लम्बोई फेंसिंग वॉल ध्वस्त होने की स्थिति में है. स्टेडियम में मरम्मती और मिट्टी भराई की आवश्यकता बताई गई है.

आरसी उत्क्रमित मध्य विद्यालय करंगागुड़ीःस्टेडियम में मिट्टी भराई की आवश्यकता, रोलर चलाए जाने की भी आवश्यकता है. गोलपोस्ट से तार जाली और पटरा गायब, फेंसिंग वॉल कमजोर कभी भी ध्वस्त हो सकता है.

निर्मला उच्च विद्यालय खालीजोरःस्टेडियम में मिट्टी भराई की आवश्यकता है. गोल पोस्ट में तार जाली और पटरा लगाने की जरूरत बताई गई है. उत्क्रमित उच्च विद्यालय कुड़पानी केचट मैदान को प्लीन्थ लेवल पर कार्य करने की आवश्यकता है.

कोरोमियां उच्च विद्यालय के समीप निर्मित मैदानःप्राक्कलन के अनुसार लंबाई 332 मीटर चौड़ाई 214 फीट है. जबकि स्थल पर लंबाई 250 मीटर और चौड़ाई 176 फीट पाई गई. गोल पोस्ट में पटरा गायब.

राजकीयकृत उत्क्रमित उच्च विद्यालय केशलपुरःगोलपोस्ट से जाली और पटरा गायब है, मिट्टी भराव की आवश्यकता है. मैदान में जलजमाव होता है.

प्राथमिक विद्यालय बड़कीछापरः मैदान में मिट्टी भरने की आवश्यकता है, गोलपोस्ट से जाली और पटरा गायब. प्रोजेक्ट बालिका उच्च विद्यालय बानो और एसएस बालिका उच्च विद्यालय बोलबा का काम ही पूरा नहीं हुआ है.

Last Updated :Jan 18, 2023, 5:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details