झारखंड

jharkhand

सीनियर राष्ट्रीय महिला हॉकी प्रतियोगिता में झारखंड ने किए 36 गोल, हर डेढ़ मिनट पर गेंद पहुंचाया गोल पोस्ट

By

Published : May 7, 2022, 8:38 PM IST

Updated : May 7, 2022, 8:59 PM IST

हॉकी झारखंड के लिए शनिवार का दिन ऐतिहासिक रहा. इस दिन 12वीं सीनियर राष्ट्रीय महिला हॉकी प्रतियोगिता में झारखंड के खिलाड़ियों के तूफान में विपक्षी पुडुचेरी की उम्मीदें भी हवा हो गईं. झारखंड टीम के खिलाड़ियों के पराक्रम के आगे पुडुचेरी टीम ने घुटने टेक दिए. वेतन डुंगडुंग हों, अलबेला रानी, प्रमिला सोरेंग या दूसरे खिलाड़ी इनके खेल के सामने पुडुचेरी की पूरी टीम बेबस नजर आई. हाल यह रहा कि झारखंड की टीम ने हर डेढ़ मिनट में गोल किए और 36-0 से मैच जीत लिया. झारखंड का अगला मुकाबला हैदराबाद से होगा. पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Jharkhand scored 36 goals in a match in Senior National Women Hockey Competition bhopal
सीनियर राष्ट्रीय महिला हॉकी प्रतियोगिता में झारखंड की ऐतिहासिक प्रदर्शन करने वाली टीम

सिमडेगा: 06 मई से मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में शुरू हुई 12वीं हॉकी इंडिया राष्ट्रीय सीनियर महिला हॉकी चैंपियनशिप 2022 में हॉकी झारखंड की महिला टीम ने जबर्दस्त खेल दिखाया. 17 मई तक चलने वाली प्रतियोगिता में हॉकी झारखंड की टीम ने पहले ही मिनट में दबदबा बना लिया. अपने पहले मैच में झारखंड कही टीम ने प्रति 1.66 मिनट पर एक गोल दागा और मैच में 36 गोल किए. जवाब में विपक्षी टीम पुडुचेरी कोई गोल नहीं कर सकी.

ये भी पढ़ें-Exclusive: जूनियर विश्व कप में शामिल होने वाली मुमताज ने कही दिल छू लेने वाली बात

झारखंड टीम ने मैच के पहले ही मिनट में अपना इरादा जता दिया था. हॉकी झारखंड की खिलाड़ी प्रमिला सोरेंग ने पहले ही मिनट में गेंद को गोल पोस्ट तक पहुंचाकर विपक्षी पुडुचेरी के हौसले पस्त कर दिए. उसके बाद तो हॉकी मैदान में तूफान सा आ गया. शनिवार को मैदान में वेतन डुंगडुंग की स्टिक गोल पर गोल उगल रही थी. उसने मैच में दस गोल दागे. डुंगडुंग के किसी भी वार का जवाब विपक्षी टीम के पास नहीं था. पुडुचेरी की टीम का कोई भी खिलाड़ी झारखंड के तूफान के सामने टिक न सका. बाद हर 1 से 2 मिनट पर गेंद गोल पोस्ट में पहुंचती रही और विपक्षी खिलाड़ियों को कोई जवाब नहीं सूझ रहा था.

झारखंड टीम की आक्रामकता के आगे पहले ही क्वार्टर में 7 गोल खाकर पुडुचेरी टीम ने घुटने टेक दिए. फिर तो समय बीतता रहा और झारखंड की टीम गोल पर गोल दागती रही. दूसरे क्वार्टर में झारखंड की टीम ने 11गोल किए तो तीसरे क्वार्टर में झारखंड की टीम ने 8 गोल किए और अंतिम क्वार्टर में 10 गोल किए और विपक्षी पुडुचेरी की टीम एक भी गोल के लिए तरसती रही. जब तक खेल खत्म हुआ झारखंड की टीम 36 गोल कर चुकी थी और झारखंड के खिलाफ मैदान में उतरी पुडुचेरी की टीम के गोल का नतीजा सिफर रहा.

झारखंड के खिलाड़ियों के गोल पर गोल

डुंगडुंग की स्टिक का हॉकी डांसः झारखंड की वेतन डुंगडुंग ने कुल 10गोल दागे, वेतन ने पहला गोल 05 वें मिनट में किया. इसके बाद तो वेतन की स्टिक मानों विपक्षी गोलपोस्ट पर निशानेबाजी का अभ्यास कर रही हो. इसके बाद डुंगडुंग ने 12 वें, 19 वें , 27वें ,29 वें, 49वें, 51वें, 52वें, 53वें और 58 वें मिनट में एक के बाद एक गोल दागे.


अलबेला रानी के 07 अलबेले गोलःजब डुंगडुंग की हॉकी स्टिक मैदान पर कमाल कर रही थी तो अलबेला कहां रूकने वाली थीं. हालांकि हॉकी मैदान में डुंगडुंग का तूफान लाने की पहल प्रमिला सोरेंग और अलबेला रानी ने ही खिया. खेल के पहले मिनट में प्रमिला सोरेंग ने गोल किया तो दूसरे, 21वें, 21वें, 29वें, 39वें, 43 वें एवं 48 वें मिनट में गोल दाग दिए. इसमें अलबेला रानी ने 21वें मिनट में दो गोल करने का अलबेला कारनामा भी दिखाया.


प्रमिला सोरेंग ने की शुरुआतःवेतन डुंगडुंग और अलबेला की स्टिक शनिवार को भले ही विपक्षी पुडुचेरी टीम को हॉकी का ककहरा सिखा रही थी. लेकिन इसकी शुरुआत प्रमिला सोरेंग ने ही की थी. 12वीं हॉकी इंडिया राष्ट्रीय सीनियर महिला हॉकी चैंपियनशिप 2022 में झारखंड के पहले मुकाबले में पहला गोल करने का श्रेय शनिवार को प्रमिला सोरेंग को ही गया. प्रमिला ने पहले ही मिनट में गोल दाग विपक्षी टीम को हतप्रभ कर दिया था. इसके बाद अलबेला ने अपने इरादे जताए. फिर तो पूरी टीम की मिलीजुली ताकत और सामंजस्य ने विपक्षियों को पस्त कर दिया. प्रमिला ने मैच में पहले, 20वें, 32 वें,35वें और 45वें मिनट में गोल दागे.


फुलमनी भेंगरा भी कम नहींः12वीं हॉकी इंडिया राष्ट्रीय सीनियर महिला हॉकी चैंपियनशिप 2022 झारखंड के खेल इतिहास में हमेशा याद किया जाएगा. इसमें क्या वेतन डुंगडुंग, क्या अलबेला रानी, प्रमिला सोरेंग और फुलमनी सबने एक से बढ़कर एक खेल दिखाया. फुलमनी ने झारखंड के पहले मुकाबले में कुल 04गोल दागे. फुलमनी की स्टिक ने 13वें, 16वें , 45वें और 47वें मिनट में गोल उगला.

ये भी पढ़ें-झारखंड में खिलाड़ियों को नहीं मिल रहा है उचित खुराक, खराब फिटनेस पर खेल एसोसिएशन ने जताई चिंता


एडलीन बागे और रोशनी डुंगडुंग ने दागे 03-03 गोलः झारखंड के पहले मुकाबले में एडलीन बागे ने तीन गोल दागे. एडलीन ने 07वें, 44वें और 57 वें मिनट में गोल किया. रोशनी डुंगडुंग ने भी तीन गोल दागे. रोशनी ने 25वें मिनट, 37वें मिनट और 59वें मिनट में गोल दागे. वहीं रेशमा सोरेंग ने 8वें और 55वें मिनट में गोल दागकर पुडुचेरी और झारखंड में हार-जीत का अंतर बढ़ाया. इस मुकाबले में दीप्ति टोप्पो ने 18 वें मिनट और निराली कुजुर ने 23वें मिनट में एक-एक गोल किए.


झारखंड का अगला मैच 9 मई कोःझारखंड का अगला मैच नौ मई को हॉकी आंध्र प्रदेश के साथ है. इधर पहले मैच के झारखंड टीम के पराक्रम को सुनकर दूसरे विपक्षियों का विश्वास भी डगमगा रहा होगा. बहरहाल आज ऐतिहासिक प्रदर्शन करने वाली झारखंड की टीम में अंजली बिंझिया, रेशमा सोरेंग, डिप्टी टोप्पो, सिमता मिंज, अलबेला रानी टोप्पो, प्रमिला सोरेंग, वेतन डुंगडुंग, सम्मी बड़ा, विनीता तिर्की, सुभासी हेमरोम, रानी कुमारी, सुशीला कुजुर, रोशनी डुंगडुंग, नीरू कुल्लू, निराली कुजुर, एडलिन बागे, फुलमनी भेंगरा, अमृता मिंज, कोच बिगन सोय और मैनेजर प्रतिमा तिर्की है. झारखंड टीम की जीत पर हॉकी झारखंड एवं हॉकी सिमडेगा के समस्त पदाधिकारियों ने टीम को बधाई दी है.

Last Updated : May 7, 2022, 8:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details