झारखंड

jharkhand

सरायकेला: फर्जी राशन कार्डधारियों की खैर नहीं, जिले में 1397 राशन कार्ड अयोग्य

By

Published : Jun 30, 2020, 12:26 PM IST

सरायकेला में गलत जानकारी देकर राशन कार्ड का लाभ उठाने वाले सक्षम लोगों के खिलाफ जिला प्रशासन और खाद्य आपूर्ति विभाग सख्त कार्रवाई कर रहा है. वहीं, 6 महीने से जिन्होंने राशन नहीं लिया है उनके कार्ड को रद्द कर दिया जाएगा.

fake ration card holders in seraikela
फर्जी राशन कार्ड धारकों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

सरायकेला: सरकार को गलत जानकारी देकर राशन कार्ड का लाभ उठाने वाले सक्षम लोगों के खिलाफ जिला प्रशासन और खाद्य आपूर्ति विभाग ने कार्रवाई शुरू कर दी है. इस अभियान में प्रतिनियुक्त शिक्षकों के माध्यम से जांच में अयोग्य मिले 1,397 राशन कार्ड चिन्हित किए गए हैं, जिनमें से 599 कार्ड को अविलंब रद्द कर दिया गया है. इसके अलावा खाद्य आपूर्ति विभाग ने 14 हजार 336 डुप्लीकेट यूआईडी कार्डधारकों में से 378 के कार्ड को अब डिलीट कर दिया है.

देखें पूरी खबर

कोविड-19 संक्रमण काल में सभी लोगों को भरपूर खाद्यान्न उपलब्ध कराने के उद्देश्य से केंद्र और राज्य सरकार की कई महत्वकांक्षी योजनाएं चल रही है. ऐसे में कई सक्षम लोग इन सुविधाओं का लाभ उठा रहे हैं, जिन्हें आपूर्ति विभाग लगातार चिन्हित कर रहा है. दूसरी ओर जांच में इस बात का खुलासा हुआ है कि 2 हजार से भी अधिक ऐसे राशन कार्ड हैं, जो पूरी तरह निष्क्रिय हैं और छह महीनों से इन कार्ड से राशन का उठाव भी नहीं किया गया है.

ये भी पढ़ें-उत्तर प्रदेश से आई STF की टीम ने जमशेदपुर में एक ठग को किया गिरफ्तार

9 प्रखंड में कार्ड सर्वेक्षण शुरू

जिला प्रशासन के निर्देश पर आपूर्ति विभाग जिले के सभी नौ प्रखंड में कार्ड सर्वेक्षण और जांच अभियान चला रहा है. इधर, सर्वेक्षण में कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं. जानकारी के अनुसार, गरीबों को मिलने वाली सुविधा का लाभ काफी साधन संपन्न और संभ्रांत लोग ले रहे हैं, जिनके घरों में टीवी, फ्रिज, एसी से लेकर आलीशान मकान है. वहीं, जिला प्रशासन की ओर से अयोग्य, संपन्न और नियम के विरुद्ध राशन कार्ड बनाने वालों की सूची तैयार कर ली गई है.

राशन नहीं उठाने वाले कार्डधारकों की संख्या प्रखंडवार

प्रखंड कार्डधारी
सरायकेला 205
खरसावां 96
कुचाई 533
गम्हरिया 317
राजनगर 213
चांडिल 344
नीमडीह 119
ईचागढ़ 89
कुकड़ू 56


शहरी क्षेत्र में कार्डधारी

प्रखंड कार्ड धारी
सरायकेला नगर पंचायत 13
आदित्यपुर नगर निगम 621

जिला आपूर्ति विभाग के सभी प्रखंड में तैयार किए गए इन सूची के आधार पर 6 महीने से राशन नहीं लेने वाले कार्ड को अब रद्द किया जा रहा है.

अपर मुख्य सचिव के आदेश पर हो रही कार्रवाई

खाद्य सार्वजनिक वितरण और उपभोक्ता मामले में विभाग के अपर सचिव के निर्देश पर राज्य के सभी उपायुक्त को निष्क्रिय, डुप्लीकेट राशन कार्ड जांच करते हुए अपात्र लोगों के राशन कार्ड रद्द कर कार्रवाई का निर्देश जारी किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details