झारखंड

jharkhand

आदिवासी सेंगेल अभियान के तहत चांडिल रेलवे स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक जाम, कई ट्रेनों का परिचालन हुआ बाधित

By

Published : Feb 11, 2023, 12:46 PM IST

पारसनाथ को आदिवासियों को सुपुर्द करने और सरना धर्म कोड की मांग को लेकर आदिवासी सेंगेल अभियान के तहत सैकड़ों लोगों ने सिकली रेलवे लाइन जाम कर दिया. जिससे कई ट्रेनों का परिचालन बाधित हो गया. आंदोलनकर्ताओं ने महाट्रैक जाम की भी चेतावनी दी है.

Railway track jam near Chandil station
सिकली रेलवे लाइन जाम

सरायकेला: आदिवासी सेंगेल अभियान के तहत पारसनाथ तीर्थ स्थल को आदिवासी समुदाय को सुपुर्द करने और सरना धर्म कोड लागू करने की मांग की जा रही है. इसी मांग को लेकर शनिवार सुबह आदिवासी सेंगेल अभियान कोल्हान जोन के बैनर तले सैकड़ों लोगों ने चांडिल रेलवे स्टेशन के पास सिकली रेलवे लाइन को जाम कर दिया. जिससे कई महत्वपूर्ण ट्रेनों का परिचालन बाधित रहा.

ये भी पढ़ें:Tribal Sengel Campaign: मरांग बुरू आदिवासियों को वापस नहीं किया तो पूर्वी भारत में होगा चक्का जाम- सालखन मुर्मू

इन ट्रेनों का परिचालन बाधित:रेल ट्रैक जाम करते हुए आदिवासी सेंगेल अभियान के सदस्य सुबह तकरीबन 6:30 बजे सिकली रेलवे लाइन के पास झंडे, बैनर और पोस्टर लेकर रेलवे ट्रैक पर उतर गए. इस दौरान उन्होंने अपनी मांगों के समर्थन में जोरदार नारेबाजी की. ट्रैक जाम करने से इस रूट पर चलने वाली आनंद विहार नयी दिल्ली, पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, बरकाकाना और हाटिया यात्री ट्रेन बाधित रही. वहीं टाटानगर स्टेशन से होकर गुजरने वाले कई ट्रेनों को डायवर्ट किया गया, जिससे यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा.

लोगों को समझाकर हटाया गया जाम: इधर रेलवे ट्रैक जाम होने की सूचना के बाद रेलवे पुलिस बल और चांडिल पुलिस ने मौके पर पहुंचकर आंदोलनकारियों को समझाया. जिसके बाद रेलवे ट्रैक से जाम हटा लिया गया और रेल आवागमन फिर से बहाल की जा सकी. हालांकि, आंदोलनकर्ताओं ने चेतावनी देकर जाम हटाया है.

मांगे पूरी नहीं होने पर होगा महाट्रैक जाम: आदिवासी सेंगेल अभियान के केंद्रीय अध्यक्ष और आंदोलनकारियों का नेतृत्व कर रहे सोनाराम सोरेन ने मौके पर बताया कि यदि सरकार आने वाले दिनों में उनकी मांगों पर गंभीरता से विचार नहीं करती है तो आगामी 11 अप्रैल से फिर से आंदोलन की शुरुआत की जाएगी. जिसमें जबरदस्त तरीके से रेलवे ट्रैक जाम किया जाएगा और इसकी जिम्मेदारी सरकार पर होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details