झारखंड

jharkhand

चंदूका मिनरल्स एंड केमिकल फैक्ट्री पर छापेमारी. फैक्ट्री अधिनियम उल्लंघन का आरोप

By

Published : Sep 3, 2021, 10:50 AM IST

Raid on Chanduka Minerals and Chemical Factory

सरायकेला के आदित्यपुर औद्योगिक क्षेत्र में चंदूका मिनरल्स एंड केमिकल फैक्ट्री पर जिला प्रशासन की टीम ने छापेमारी की है. कंपनी पर फैक्ट्री अधिनियम का उल्लंघन समेत कई आरोप है.

सरायकेला: जिले के आदित्यपुर औद्योगिक क्षेत्र फेज 4 स्थित चंदूका मिनरल्स एंड केमिकल फैक्ट्री में गुरुवार ( 2 सितंबर) देर रात जिला प्रशासन की टीम ने छापेमारी की है. कंपनी पर फैक्ट्री अधिनियम के उल्लंघन का आरोप है. छापेमारी के दौरान सिविल एसडीओ ने तीन मजदूरों को भी कंपनी से मुक्त कराया है.

ये भी पढ़ेंःसुरक्षाकर्मियों को चकमा देकर बाल बंदी रिमांड होम से फरार, तलाश में जुटी पुलिस

केमिकल फैक्ट्री पर कई आरोप

चंदूका मिनरल्स एंड केमिकल फैक्ट्री पर फैक्ट्री अधिनियम के उल्लंघन का आरोप है. खबर के मुताबिक कंपनी में पत्थर पिसाई का काम चल रहा था, जिसमें खतरनाक केमिकल का इस्तेमाल किया जा रहा था. इसके अलावे कंपनी पर बच्चों से मजदूरी कराने का भी आरोप है. छापेमारी के दौरान जांच में ये पाया गया कि फैक्ट्री काम करने वाले मजदूरों को 12 घंटे के काम के बाद भी उचित मजदूरी नहीं दी जा रही है. यहां तक कि मजदूरों को न्यूनतम वेतन और काम के दौरान अपनाए जाने वाले सुरक्षा का भी कोई ख्याल नहीं रखा जा रहा था.

देखें वीडियो

फरार हुए फैक्ट्री के सभी अधिकारी

बता दें कि चंदूका मिनरल्स एंड केमिकल फैक्ट्री पर एसडीओ के नेतृत्व में छापेमारी की गई. जिसमें आदित्यपुर और गम्हरिया पुलिस के अलावे फैक्ट्री इंस्पेक्टर भी मौजूद थे. जिला प्रशासन की इस कार्रवाई से फैक्ट्री में हड़कंप मच गया और मौके का फायदा उठाते हुए कंपनी के कई अधिकारी और कर्मचारी भाग खड़े हुए. गौरतलब है कि कुछ दिनों पूर्व कंपनी के मालिक और मैनेजर पर एक सुरक्षाकर्मी के साथ मारपीट का मामला भी सामने आया था. जिसके बाद राज्य के श्रम मंत्री ने पूरे मामले के जांच के आदेश दिए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details