झारखंड

jharkhand

पुनर्वास क्षेत्र में गैर विस्थापितों को बसाए जाने का विरोध, युवा विस्थापित संघ ने उठाई जांच की मांग

By

Published : Feb 10, 2021, 10:52 AM IST

non-displaced in Seraikela
पुनर्वास क्षेत्र में गैर विस्थापितों को बसाए जाने पर विरोध

सरायकेला में स्वर्णरेखा बहुउद्देशीय परियोजना के तहत कपाली पुनर्वास स्थल में अवैध कब्जा और गैर विस्थापितों को अवैध तरीके से बसाए जाने का विरोध किया जा रहा है. विरोध युवा विस्थापित संघ की ओर से किया रहा है.

सरायकेला: स्वर्णरेखा बहुउद्देशीय परियोजना के तहत कपाली पुनर्वास स्थल में अवैध कब्जा और गैर विस्थापितों को अवैध तरीके से बसाए जाने का युवा विस्थापित संघ ने विरोध किया है. इसके साथ ही 116 गांव के विस्थापित संघ ने इस मामले के उच्चस्तरीय जांच की मांग उठाई है.

देखें पूरी खबर
युवा विस्थापित संगठन के सदस्य चंद्र प्रसाद सहदेव के नेतृत्व में विस्थापितों का एक प्रतिनिधिमंडल स्वर्णरेखा परियोजना के प्रशासक कार्यालय पहुंचा. जहां इन्होंने परियोजना प्रशासक के नाम एक मांग पत्र सौंपा. परियोजना के विस्थापित स्थल समेत कपाली में विस्थापितों के लिए बसाए गए पुनर्वास कॉलोनी में गैर विस्थापितों की ओर से जबरन कब्जा जमाने और अवैध तरीके से अतिक्रमण के साथ जमीन की खरीद-बिक्री मामले की जांच और कार्रवाई की मांग भी की है. संगठन के सदस्यों ने बताया कि विस्थापित स्थल में दबंगों की ओर से आवंटित जमीन पर कब्जा कर मकान बनाया जा रहा है. ऐसे में असल हकदार वंचित रह रहे हैं. संगठन की ओर से अविलंब भू-माफियाओं पर नकेल कसने के साथ-साथ अवैध कब्जा हटाने की मांग की गई है. ये भी पढ़ें-रांचीः ठेकेदार पंचम सिंह के एक दर्जन से अधिक ठिकानों पर IT की छापेमारी

अवैध कब्जाधारियों की तैयार हो रही सूची, जल्द होगी कार्रवाई
विस्थापित स्थल में गैर विस्थापितों को बसाने की समस्या पर परियोजना की अपर निदेशक रंजना मिश्रा ने बताया कि सभी विस्थापित स्थल पर बसे विस्थापितों की सूची और डेटाबेस तैयार किया जा रहा है. इसी आधार पर अवैध रूप से जमा लोगों पर कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने बताया कि फिलहाल परियोजना में संयुक्त सचिव का पद रिक्त है. ऐसे में इस पद पर किसी पदाधिकारी के बहाल होने पर ही पर्चा वितरण और संबंधित कार्य किए जा सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details