झारखंड

jharkhand

सरायकेला में नक्सली पोस्टरबाजी, छापामारी के दौरान भागे उग्रवादी

By

Published : Sep 24, 2021, 8:16 PM IST

Naxalite in Seraikela

सरायकेला में एक बार फिर नक्सलियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है. नक्सलियों की ओर से पोस्टरबाजी की बात सामने आ रही है. पोस्टरबाजी की सूचना पर पहुंची पुलिस को पोस्टर के साथ-साथ हथियार और मोटरसाइकिल भी मिले हैं.

सरायकेला: जिले के कुचाई प्रखंड में एक बार फिर नक्सलियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है. कुचाई के सियाडीह में पोस्टरबाजी की सूचना के बाद सीआरपीएफ की ओर से गुरुवार शाम चलाए गए अभियान में सुरक्षाबलों को बाइक, देसी कट्टा सहित कई सामान बरामद हुए हैं. इस दौरान नक्सली वहां से भागने में सफल रहे.

अंधेरे का फायदा उठाकर भागे नक्सली

सीआरपीएफ की एफ-157 बटालियन दलभंगा को यह सूचना मिली कि कुचाई थाना अंतर्गत सियाडीह क्षेत्र के आसपास कुछ नक्सल समर्थितों ने पोस्टर-बैनर चिपकाए हैं. माओवादी अपनी 17वीं वर्षगांठ पर स्थापना सप्ताह मना रहे हैं. साथ ही इस क्षेत्र में नक्सलियों की उपस्थिति की भी सूचना है. सूचना मिलने के बाद सीआरपीएफ कमांडेंट भूपाल सिंह की ओर से क्षेत्र में तलाशी अभियान चलाया गया.

ये भी पढ़ें-चाईबासा में नक्सलियों ने की पोस्टरबाजी, ग्रामीणों में दहशत

तलाशी अभियान के दौरान नक्सली समर्थक सुरक्षा बलों को देखकर रात के अंधेरे और घने जंगल का फायदा उठाकर भागने में सफल रहे. इस तलाशी अभियान के दौरान सुरक्षाबलों को नक्सलियों के कई सामान बरामद हुए, जिनमें एक मोटरसाइकिल, एक देसी कट्टा, दो गोली के साथ, तीन नक्सली बैनर, पांच पोस्टर, चप्पल शामिल हैं.

30 जुलाई को भी हुई थी पोस्टरबाजी

30 जुलाई को सराकेला के ईचागढ़ थाना क्षेत्र के पातकुम पुलिया पर नक्सलियों ने एक बैनर लगा दिया था. जिससे इलाके में दहशत फैल गया. बैनर माओवादी संगठन सीपीआई के नाम से था. पातकुम पुलिया पर लगाए गये बैनर में बांग्ला भाषा में लिखा हुआ था. माओवादी संगठन सीपीआई के नाम से कपड़े पर हाथ से लिखे बैनर में गुरिल्ला युद्ध से संबंधित बातें लिखी हुई थी. ग्रामीण काफी देर तक इस पोस्टर को देखते रहे लेकिन पुलिस को इस बात की भनक तक नहीं लगी.

पश्चिमी सिंहभूम में पोस्टरबाजी

18 सितंबर को पश्चिमी सिंहभूम जिला के अंतर्गत नक्सल प्रभावित टोकलो थाना क्षेत्र के भारीनिया चौक पर माओवादियों ने शुक्रवार की देर रात को जमकर पोस्टरबाजी की. नक्सलियों के द्वारा पोस्टरबाजी किये जाने के बाद क्षेत्र में ग्रामीण डरे सहमे हुए हैं. शनिवार सुबह जब ग्रामीणों ने पोस्टर लगा देखा, तो पुलिस को सूचना दी गयी. इसके बाद पुलिस ने भारीनिया चौक पहुंच कर पोस्टरों को उखाड़ा और जांच पड़ताल शुरू की.

हजारीबाग में पोस्टरबाजी

9 जून को हजारीबाग के केरेडारी प्रखंड मुख्यालय के बाजार टांड़ में नक्सली पोस्टरबाजी का मामला सामने आया था. भाकपा माओवादी ने कई जगह पोस्टर चिपकाए थे. चिपकाए गए पोस्टर में बाजार टांड़ की जमीन पर मकान नहीं बनाने की चेतावनी दी गई थी. पोस्टर में आगे कहा गया था कि उक्त स्थान पर बरसों से बाजार लगाया जा रहा है. यह जनहित के लिए उपयोग किया जाता है. इस जमीन पर कोई भी लोग अतिक्रमण नहीं करेंगे. बावजूद मकान बनाने की का कार्य बंद नहीं किया गया तो संगठन द्वारा फौजी कार्रवाई की जाएगी.

गिरिडीह में पोस्टरबाजी

4 जून को गिरिडही के भेलवाघाटी इलाके के एक घर हस्तलिखित पोस्टर चिपकाया गया था. पोस्टर पर नक्सली संगठन भाकपा माओवादी लिखा हुआ था. पुलिस ने इसे शरारती तत्वों की करतूत बताया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details