झारखंड

jharkhand

जल संसाधन विभाग के खरकई बराज का होगा सौंदर्यीकरण, पर्यटन विभाग को भेजा गया प्रस्ताव

By

Published : Jan 22, 2021, 12:46 PM IST

Kharkai Barrage will be beautified

खरकई बराज और इससे सटे आसपास के क्षेत्रों के सौंदर्यीकरण की योजना तैयार की गई है. जल संसाधन विभाग की तरफ से बराज और पार्क विकसित किए जाने के उद्देश्य से 70 लाख रुपए का बजट तैयार किया गया है.

सरायकेला:खरकई बराज और इससे सटे आसपास के क्षेत्रों के सौंदर्यीकरण की योजना तैयार की गई है. स्वर्ण रेखा परियोजना के खरकई नहर डिवीजन की तरफ से तैयार की गई इस योजना को पर्यटन विभाग को भेजा गया है. यहां हाल ही में शुरू किए गए डॉक्टर विश्वेश्वरैया उद्यान में पर्यटन के दृष्टिकोण से खेलने-कूदने और बच्चों के मनोरंजन के लिए पार्क विकसित करने की योजना बनाई गई है.

देखिये पूरी खबर

70 लाख रुपए का बजट तैयार

जल संसाधन विभाग की तरफ से बराज और पार्क विकसित किए जाने के उद्देश्य से 70 लाख रुपए का बजट तैयार किया गया है. पर्यटन विभाग को इससे संबंधित प्रस्ताव भी भेजा जा चुका है. ठंड के मौसम में बड़ी संख्या में लोग यहां घूमने आ रहे हैं. ऐसे में बराज और इससे सटे क्षेत्र विकसित होने पर एक बार फिर पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.

यह भी पढ़ें:लालू यादव के जेल मैनुअल उल्लंघन मामला: झारखंड हाई कोर्ट में सुनवाई आज

500 करोड़ की लागत से तैयार हुआ है खरकई बराज

आधुनिक तकनीक पर तैयार खरकई बराज को बनाने में 500 करोड़ की लागत आई है. इस बराज से सरायकेला से लेकर पूर्वी सिंहभूम पर करीब 92 किलोमीटर नहर के द्वारा खेतों तक सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराया जाएगा. अभी बराज में फ्लेक्स बांध का निर्माण बचा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details