झारखंड

jharkhand

सरायकेला में मनाई गई देशकरमा, विधिवत की गई करम वृक्ष की पूजा

By

Published : Oct 25, 2020, 4:02 PM IST

सरायकेला के राजनगर में देशकरमा एकता संघ के लोगों करम वृक्ष की पूजा कर देशकरमा मनाई. संघ के लोगों ने बताया कि प्रत्येक साल एकादशी के दिन करम डाल गाड़कर प्रकृति की पूजा की जाती है, इस परंपरा को एकता संघ के लोग वर्षों से निभाते आए हैं.

deshkarama-celebrated-in-seraikela
मनाई गई देशकरमा

सरायकेला: जिला के राजनगर में देशकरमा एकता संघ के लोगों ने चुका पहाड़ के पास करम वृक्ष की पूजा कर सादगी से देशकरमा मनाई. कुड़मी समुदाय के लोगों ने पहले राजनगर सहदेव महतो चौक पर शहीद सहदेव महतो स्मारक पर उनकी मूर्ति पर माल्यार्पण किया.


सहदेव महतो चौक से एक किलोमीटर दूर चुका पहाड़ के नीचे स्थित करम वृक्ष के समीप पहुंचकर विधिवत पूजा अर्चना की गई. संघ के लोगों ने बताया कि प्रत्येक साल एकादशी के दिन करम डाल गाड़कर प्रकृति की पूजा की जाती है, इस परंपरा को एकता संघ के लोग वर्षों से निभाते आए हैं, करम वृक्ष की पूजा कर अच्छे फसल की कामना की जाती है, साथ साथ भाई बहनों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना की जाती है. उन्होंने बताया कि करम पूजा के कुछ दिन बाद कुड़मी समुदाय के लोग करमा महोत्सव बड़े धूमधाम से मनाते है और भव्य आयोजन भी किया जाता है.

इसे भी पढ़ें:- सरायकेलाः दुर्गा पूजा में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए मजिस्ट्रेट और पुलिस बल तैनात, 24 घंटे होगी निगरानी

कुड़मी समुदाय के लोग देशकरमा महोत्सव के लिए काफी उत्साहित होते हैं, लेकिन इस साल कोरोना महामारी के कारण महोत्सव में किया जाने वाला आयोजन को स्थगित कर दिया गया है, जिसके कारण रविवार को सादगी से केवल विधिवत पूजा अर्चना कर देशकरमा संपन्न किया गया. वहीं देश करमा एकता संघ के लोगों ने सरकार के दिशा निर्देशानुसार के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए पूजा अर्चना की. करम वृक्ष की पूजा करते हुए संघ के लोगों ने कोरोना महामारी से जल्द से जल्द मुक्ति के लिए आराधना भी की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details