झारखंड

jharkhand

एसीबी ने गम्हरिया अंचल कार्यालय के अमीन घूस लेते किया गिरफ्तार, नक्शा देने के बदले ले रहे थे 'नजराना'

By

Published : Jul 13, 2023, 3:48 PM IST

गम्हरिया अंचल कार्यालय के अमीन राज किशोर भगत को एसीबी की टीम ने घूस लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया है. अमीन जमीन का नक्शा देने के बदले घूस ले रहा था.

Amin arrested taking bribe
Amin arrested taking bribe

सरायकेला: गम्हरिया अंचल के अमीन राज किशोर भगत को एसीबी (भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो) ने 10 हजार रुपये घूस लेते रंगे हाथों पकड़ लिया है. बुधवार को एसीबी की कार्रवाई से गम्हरिया अंचल कार्यालय में हड़कंप मच गया. फिलहाल एसीबी की टीम अंचल अमीन को अपने साथ जमशेदपुर ले गई है. करीब 11:00 बजे सादे लिबास में एसीबी की टीम अंचल कार्यालय पहुंची और अंचल अमीन राज किशोर भगत को 10 हजार रुपये घूस लेते रंगे हाथ पकड़ लिया. कार्रवाई के दौरान अंचलाधकारी कार्यालय में उपस्थित नहीं थे.

ये भी पढ़ें-सहकारिता विभाग की सहायक निबंधक मिताली शर्मा रंगेहाथ गिरफ्तार, 10 हजार रुपए ले रही थी घूस

नक्शा देने के बदले की गई थी रिश्वत की डिमांड:गुरुवार करीब 11:00 बजे सादे लिबास में एसीबी की टीम अंचल कार्यालय पहुंची और अंचल अमीन राज किशोर भगत को 10 हजार रुपये घूस लेते रंगे हाथ पकड़ लिया. बताया जाता है कि वादी गम्हरिया मोती नगर निवासी मनोज कुमार द्वारा 3 महीने पूर्व और जमीन संबंधित नक्शा की मांग अमीन से की गई थी. तब अंचल अमीन राज किशोर भगत द्वारा नक्शा के एवज में 15 हजार रिश्वत के रूप में डिमांड की गई थी. बाद में वे 10 हज़ार रुपये पर माने थे. इस बीच वादी मनोज ने एसीबी को पूरे मामले से अवगत कराया और एसीबी ने जाल बिछाते हुए अमीन को गिरफ्तार किया है.

क्या है मामला:वादी मनोज कुमार सिंह ने पुलिस अधीक्षक, भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो, जमशेदपुर को दिनांक- 11.07.23 को लिखित आवेदन देकर सूचित किया था कि मौजा-बड़ा गम्हरिया में वादी की पत्नी के गायत्री देवी के नाम से रकवा 23.5 डी. भूमि एवं बहन रीता देवी के नाम से खेसरा-3317 में 11 डी. तथा खेसरा 3323 में 12.5 डी. जमीन है जिसके सीमांकन हेतु वादी ने ऑनलाइन आवेदन किया था. जिसके आलोक में अंचल कार्यालय से मापी हेतु दिनांक 20.05.23 को तारीख निर्धारित करते हुए वादी को सूचना दी गयी कि सीमांकन वाद सं0-376 / 23, 377 / 23, 378/23 है. उक्त निर्धारित तिथि को अंचल कार्यालय गम्हरिया से अंचल अमीन राज किशोर भकत द्वारा उक्त जमीन का सीमांकन किया गया किन्तु अबतक मेरे उक्त जमीन का नक्शा नहीं मिल पाया. तब वादी के द्वारा अंचल कार्यालय गम्हरिया जाकर अंचल अमीन राज किशोर भकत से सम्पर्क किया गया तो अमीन के द्वारा वादी को जमीन का नक्शा के लिए 15000 /- रुपए की मांग की गयी.

वादी के द्वारा काफी अनुरोध करने पर अमीन नहीं माने बाद में सत्यापन के क्रम में वादी के द्वारा पुनः अनुरोध करने पर अमीन राज किशोर भक्त के द्वारा 10,000 रुपए लेने को राजी हुए. वादी रिश्वत देना नहीं चाहते थे. वादी के द्वारा लगाये गये आरोपों के सत्यापन हेतु पुलिस अधीक्षक, एसीबी, जमशेदपुर के निर्देशानुसार थाना प्रभारी विजय कुमार महतो के द्वारा सत्यापनोपरांत समर्पित सत्यापन प्रतिवेदन एवं आवेदक के लिखित आवेदन के आधार पर भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो, प्रमण्डलीय थाना जमशेदपुर काण्ड संख्या-05 / 2023 दिनांक- 12.07.23 धारा 7 भ्रष्टाचार निवारण (संशोधित) अधिनियम-2018 आरोपी अमीन राज किशोर भकत, अंचल कार्यालय, गम्हरिया, जिला सरायकेला-खरसावां के विरूद्ध मामला दर्ज किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details