झारखंड

jharkhand

Human Trafficking In Jharkhand: पाकड़-साहिबगंज की 11 बच्चियों का बेंगलुरु से रेस्क्यू, CWC में सोमवार को किया जाएगा प्रस्तुत

By

Published : May 7, 2023, 6:44 AM IST

झारखंड में मानव तस्करी की घटनाएं थम नहीं रही हैं. काम का लालच, प्रलोभन या रिश्तेदार के द्वारा राज्य की बच्चियों का महानगरों में सौदा किया जा रहा है. ताजा मामला साहिबगंज और पाकुड़ का है. जहां की 11 बच्चियों का बेंगलुरु से रेस्क्यू किया गया. सोमवार को इनको सीडब्ल्यूसी के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा.

Sahibganj and Pakur district human trafficking victims Girls brought from Bengaluru to Jharkhand
डिजाइन इमेज

साहिबगंज: पाकुड़ और साहिबगंज से कुल 11 बच्चियों को बेंगलुरु से झारखंड सरकार ने रांची लाई गयीं. जिसमें साहिबगंज की चार और पाकुड़ जिला की 7 लड़कियां शामिल हैं. ये सभी लड़कियां मानव तस्करी की शिकार हैं. किसी न किसी प्रलोभन में फंसकर ये सभी बच्चियां बेंगलुरु चली गई थीं. शनिवार को दोनों जिला के जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी समेत अन्य टीम रांची से अपने-अपने जिला सड़क मार्ग होते हुए शाम को पहुंची हैं.

इसे भी पढ़ें- Ranchi News: मानव तस्करों के चंगुल से छुड़ाए गए झारखंड के 11 बच्चे, बेंगलुरु से रेस्क्यू कर लाए गए रांची

जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी पूनम कुमारी ने बताया कि साहिबगंज की चार लड़कियां बरहेट थाना क्षेत्र के अलग-अलग गांव की रहने वाली हैं. इन सभी बच्चियों को शनिवार देर शाम सड़क मार्ग होते हुए साहिबगंज लाया गया. फिलहाल सभी बच्चियों को बालिका सुधार गृह लोहंडा में रखा गया है. क्योंकि रविवार को सीडब्ल्यूसी (जिला बाल कल्याण समिति) कार्यालय बंद रहने की वजह से सोमवार को इन लड़कियों को सीडब्ल्यूसी में प्रस्तुत किया जाएगा. सभी बच्चों के अभिभावकों बुलाकर प्रक्रिया के साथ परिजनों के सुपुर्द कर दिया जाएगा ताकि अपनों के बीच सुरक्षित तरीके से रह सके.

पदाधिकारी ने कहा कि इन चारों बच्चों को सरकार की विभिन्न योजनाओं से जोड़ा जाएगा ताकि इनकी पढ़ाई लिखाई और भरण पोषण सही तरीके से हो सके. इन बच्चों के अभिभावकों को भी सामने आना होगा ताकि मालूम चल सके कि किस तरह की समस्या से वो लोग जूझ रहे हैं. उन समस्याओं को दूर करने के लिए सरकार की कौन सी योजना से जोड़ा जाए ताकि इन का भरण पोषण ठीक तरह से हो सके. पूनम कुमारी ने बताया कि सोमवार को उपायुक्त रामनिवास यादव के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा और वहीं से अभिभावक के हाथों सुपुर्द कर दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details