झारखंड

jharkhand

भ्रूण लिंग की जांच करने या कराने वाले की सूचना देने पर मिलेगा इनाम, साहिबगंज प्रशासन की पहल

By

Published : Sep 23, 2021, 12:41 PM IST

reward-will-be-given-for-giving-information-to-those-who-investigate-illegal-fetal-sex-in-sahibganj

साहिबगंज में भ्रूण लिंग की जांच को रोकने के लिए इनाम की योजना शुरू की गई है. इसको लेकर जिला प्रशासन की ओर से जगह-जगह पोस्टर लगाकर लोगों को जागरुक किया जा रहा है.

साहिबगंजः झारखंड में अवैध भ्रूण लिंग की जांच पर सख्ती से रोक लगे. इसको लेकर समय-समय पर जिला स्तर पर प्रशासन की ओर से पीएनडीटी एक्ट के तहत अभियान चलाया जाता है. लेकिन राज्य में अवैध भ्रूण लिंग की जांच रूक नहीं रही है. अब झारखंड सरकार ने अनोखी पहल की है. इस पहल के तहत अवैध भ्रूण लिंग की जांच करने और कराने वाले की सूचना देने वाले व्यक्ति को इनाम दिया जाएगा.

यह भी पढ़ेंःसाहिबगंज: सदर अस्पताल में अव्यवस्थाओं का अंबार, सवालों पर भड़के सिविल सर्जन

राज्य सरकार की पहल पर साहिबगंज जिला प्रशासन की ओर से अवैध भ्रूण लिंग की जांच को रोकने के लिए जगह-जगह पोस्टर लगाकर लोगों को जागरूक क जा रहा है. पोस्टर पर यह मैसेज दिया गया है कि अवैध भ्रूण लिंग जांच करने वाले संस्थानों और व्यक्तियों की जानकारी टॉल फ्री नंबर-104 या उपायुक्त को दें.

मुखबिर को 40 हजार का इनाम

पोस्टर पर यह भी सूचना दी गई है कि भ्रूण लिंग की अवैध जांच में मुखबिर सूचना देता है तो उन्हें 40 हजार रुपये का इनाम दिया जाएगा. इसके साथ ही गर्भवती महिला सूचना देती है तो 40 हजार और महिला के सहयोगी सूचना देते है तो उसे 20 हजार रुपये इनाम दिया जाएगा.

समय-समय पर की जाती है कार्रवाई

जिले में पीएनडीटी एक्ट को सख्ती से पालन कराने को लेकर जिला प्रशासन समय-समय पर कार्रवाई भी करती है और डॉक्टरों को नसीहत भी दी जाती है. लेकिन, हकीकत कुछ और ही है. स्थिति यह है कि कानून होने के बावजूद भ्रूण लिंग की जांच धड़ल्ले से हो रही है. हालांकि, इस इनाम योजना से भ्रूण लिंग की जांच रूकेगी या नहीं, यह आने वाला वक्त ही बताएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details