झारखंड

jharkhand

Diarrhea In Sahibganj: जिले में डायरिया का प्रकोप, 21 लोग बीमार, एक की हालत नाजुक

By

Published : Aug 20, 2023, 10:18 PM IST

साहिबगंज के कई गांव में डायरिया ने तेजी से अपना पांव पसार लिया है. बोरियो प्रखंड के छह गांवों में लगभग दो दर्जन लोग डायरिया की चपेट में आ गए हैं. जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन ने डायरिया प्रभावित गांवों में टीम भेजकर हालात की जानकारी ली और मरीजों को इलाज के लिए अस्पताल भिजवाया.

http://10.10.50.75//jharkhand/20-August-2023/jh-sah-03-dayriya-jh10026_20082023205851_2008f_1692545331_163.jpg
Outbreak Of Diarrhea Spread In Sahibganj

साहिबगंज:जिले के बोरियो प्रखंड क्षेत्र के रक्सो पहाड़ पर बसे आधा दर्जन से अधिक गांव में डायरिया का प्रकोप फैल गया है. छह गांव के करीब 21 कई लोग बीमार हैं. वहीं इस बात की खबर मिलते ही रविवार को जिला प्रशासन की टीम डायरिया प्रभावित गांवों में पहुंचकर कैंप कर रही है.

ये भी पढ़ें-Jharkhand News: साहिबगंज में डेंगू के मरीजों में होने लगा इजाफा, एक की मौत, 87 पॉजिटिव

इस हालात से निपटने के लिए रणनिति तैयार की जा रही है. वहीं प्रशासन की टीम को रक्सो पहाड़ पहुंचने पर पता चला कि गांव के कई बीमार लोग स्थानीय झोलाछाप डॉक्टरों से इलाज करा रहे हैं और घर में ही स्लाइन चढ़वा रहे हैं. जानकारी मिलने पर पदाधिकारियों ने ग्रामीणों को समझाकर वाहन से मरीजों को बोरियो अस्पताल में भर्ती कराया है. जहां डॉक्टरों की निगरानी में मरीजों का इलाज चल रहा है. वहीं डायरिया पीड़ित एक युवक की स्थिति गंभीर बनी हुई है. जिसे डॉक्टर ने रविवार शाम को साहिबगंज सदर अस्पताल रेफर कर दिया है.

कुल 21 लोग डायरिया की चपेट में हैंः बोरियो में डायरिया फैलने की जानकारी मिलते ही प्रशासनिक अधिकारी हरकत में आ गए. डीडीसी प्रभात कुमार बरदियार और प्रखंड विकास पदाधिकारी टुडू दिलीप ने डायरिया प्रभावित गांव तेलो पंचायत के गम्हरिया, बड़ा रक्सो और अमरपुर गांव का दौरा कर गांव में साफ-सफाई और ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कराने का निर्देश दिया है. इस दौरान घर-घर सर्वे का निर्देश दिया गया और डायरिया लक्षण वाले मरीजों की पहचान कर उन्हें स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराने का निर्देश दिया गया है. डीडीसी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बोरियो पहुंचकर डायरिया मरीजों से मिलकर स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली है और चिकित्सकों को बेहतर से बेहतर इलाज करने का निर्देश दिया है.

चिकित्सक ने जरूरी एहतियात बरतने की दी सलाहःइस संबंध में डॉ सती डाबडा ने बताया कि सभी डायरिया मरीजों का सीएचसी बोरियो और रंगमटिया में कैंप लगाकर इलाज किया जा रहा है. 20 मरीजों की स्थिति सामान्य है और एक की हालत नाजुक है, जिसे सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया है. वहीं डॉ पवन कुमार ने बताया कि डायरिया फैलने का कारण दूषित पानी और खान-पान है. उन्होंने लोगों को बासी खाना और दूषित पानी पीने से बचने की सलाह दी है. ताजा और फ्रेश खाना खाने साथ ही पानी को उबालकर ठंडा कर पीने की सलाह दी है.

मरीजों में ये हैं शामिलःअमरपुर के दो मरीज दंपती मरांगबीटा मरांडी (30 वर्ष) और उनकी पत्नी बड़की टुडू (25 वर्ष), बड़ा गम्हारिया गांव के चार मरीज ठाकरान सोरेन (60 वर्ष), मकलू मरांडी (60 वर्ष), मगलू मरांडी (60 वर्ष) और जुबा किस्कू (35 वर्ष), चसगामा गांव का एक मरीज मारंगमय मुर्मू (45 वर्ष), बड़ा रक्सो गांव के चार मरीज सुरुजमुनी (35 वर्ष), तालामय मुर्मू (38 वर्ष), भायो सोरेन (80 वर्ष), लुखी मुर्मू (60वर्ष) शामिल हैं. वहीं रंगमटिया गांव के दो मरीज मरियम हांसदा और मयबीती सोरेन, बसनिया गांव से एक मरीज भजभ हांसदा शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details