झारखंड

jharkhand

गंगा दशहरा के मौके पर साहिबगंज में गंगा आरती का आयोजन, दुल्हन की तरह सजाया गया बिजली घाट

By

Published : Jun 9, 2022, 8:10 AM IST

साहिबगंज में गंगा आरती का आयोजन किया गया है. गंगा दशहरा के मौके पर बिजली घाट पर आरती के लिए वाराणसी से 60 सदस्यीय टीम साहिबगंज पहुंच चुकी है. बिजली घाट पर आज (9 जून) शाम को आरती का आयोजन किया जाएगा.

साहिबगंज: सनातन संस्कृति में गंगा नदी को बेहद पवित्र माना गया है, किसी भी शुभ व मांगलिक कार्य में गंगा जल का प्रयोग किया जाता है. इसलिए गंगा दशहरा का पावन पर्व धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. मान्यता है कि ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मां गंगा हस्त नक्षत्र में पृथ्वी पर अवतरित हुई थीं. साहिबगंज में गंगा दशहरा के मौके पर बनारस की तर्ज पर बिजली घाट पर आज शाम गंगा महाआरती का आयोजन किया जाएगा. इसके लिए बनारस से 60 सदस्य टीम साहिबगंज पहुंच चुकी है. टीम में 11 पुरोहित, 11 शंख वादक, 21 डमरु वादक, 11 कन्याएं व अन्य लोग शामिल हैं.

ये भी पढ़ें:- साहिबगंज में गंगा आरती का आयोजन, लोगों को पढ़ाया स्वच्छता का पाठ

दुल्हन की तरह सजा बिजली घाट: गंगा आरती को लेकर बिजली घाट को दुल्हन की तरह सजाया गया है. पूरे इलाके में फूल और विद्युत लाइट लगाया गया है. बिजली घाट से ग्रीन होटल मोड़ तक तथा बिजली घाट से संत जेवियर स्कूल के मोड तक सड़क के दोनों ओर विद्युत लाइट लगाए गए हैं. यहां पांच पुरोहितों के द्वारा गंगा आरती कराने के बाद पूजा अर्चना की जाएगी. इस दौरान सवा क्विंटल लड्डू, सवा क्विंटल दूध, 1100 नारियल तथा अन्य फल- फूल मां गंगा को समर्पित की जाएगी. गंगा महाआरती को लेकर बनारस से पहुंची टीम की अगुवाई कर रहे कुणाल ने बताया कि कार्यक्रम का आयोजन सिंह वाहिनी ट्रांसपोर्ट के मालिक राजेश यादव उर्फ दाहू यादव की ओर से किया जा रहा है. उनकी ओर से पिछले चार-पांच वर्षों से प्रत्येक वर्ष गंगा दशहरा के मौके पर गंगा महाआरती का आयोजन किया जाता रहा है

ABOUT THE AUTHOR

...view details