झारखंड

jharkhand

Rubika Murder Case: पहाड़िया समाज के लोगों ने साहिबगंज के मंडरो में निकाली रैली, रुबिका के हत्यारों को फांसी की सजा देने की मांग

By

Published : Jan 13, 2023, 7:09 PM IST

Members of Hill Assembly Paharia Mahasabha In Rally
रैली में स्थानीय लोग ()

साहिबगंज में रुबिका पहाड़िया हत्याकांड के बाद लोगों में घटना को लेकर जबरदस्त आक्रोश है. विभिन्न संगठनों की ओर से रुबिका के हत्यारों को कड़ी सजा देने की मांग उठ रही है. इसी क्रम में हिल एसेंबली पहाड़िया महासभा की ओर से रैली निकालकर हत्यारों को कड़ी से कड़ी सजा देने और पीड़ित परिजनों को उचित मुआवजा देने की मांग की गई.

साहिबगंज: हिल एसेंबली पहाड़िया महासभा के बैनर तले सैकड़ों लोगों ने विशाल रैली निकाल कर मृतका रुबिका पहाड़िया के लिए न्याय की मांग की है. यह रैली गुरुवार को मंडरो प्रखंड स्थित मैदान से निकाली गई थी. जिसमें सैकड़ों आदिवासी पहाड़िया महिला-पुरुष शामिल हुए. अखिल भारतीय आदिम जनजाति विकास समिति की महिला मंडल अध्यक्ष ग्रेसी मालतो और सदस्य दानियल मालतो के नेतृत्व में रैली निकाली गई थी.

ये भी पढे़ं-रबिता पहाड़िया के मिले सिर का हुआ पोस्टमार्टम, परिजन को सौंपा

हत्यारों को फांसी की सजा देने की मांगः रैली के माध्यम से मृतका रुबिका पहाड़िया के आश्रितों को 50 लाख का मुआवजा देने की मांग की गई. साथ ही मामले की सुनवाई फास्ट ट्रैक कोर्ट में करने और हत्यारे को फांसी की सजा देने की मांग की गई. इस दौरान लोगों ने मृतका के परिवार के सदस्य को नौकरी देने, रुबिका के शव का फॉरेंसिक जांच कराने, एससी-एसटी एक्ट 1989 के तहत मुकदमा दर्ज करने, दिलदार सहित रुबिका की हत्या में शामिल सभी लोगों को फांसी की सजा सार्वजनिक स्थान पर देने की मांग की.

रुबिका पहाड़िया के आश्रितों को उचित मुआवजा देने की मांगःरैली मंडरो प्रखंड से बुधवा चौक होते हुए पुनः मंडरो बाजार सहित अन्य स्थानों से होते हुए मंडरो प्रखंड मुख्यालय में पहुंचकर संपन्न हुई. रैली का नेतृत्व कर रहे दानियल मालतो ने कहा कि हम लोग रैली के माध्यम से मृतका रुबिका के आश्रितों को हर संभव मदद दिलाने का प्रयास कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि अगर आश्रितों को मुआवजा और नौकरी नहीं मिलती है तो यह रैली प्रखंड स्तर से लेकर जिला स्तर तक निकाली जाएगी, ताकि मृतका रुबिका पहाड़िया के आश्रितों को उचित मुआवजा और लाभ मिल सके.

विधि-व्यवस्था में तैनात थे प्रशासनिक पदाधिकारीः वहीं रैली के दौरान मंडरो सीओ नरेश कुमार मुंडा विधि-व्यवस्था में पुलिस बल के साथ तैनात थे. रैली शांति पूर्ण ढंग से निकाली गई थी. मौके पर सदर एसडीओ राहुल जी आनंद, मिर्जाचौकी थाना के एएसआई अनंत कुमार दुबे मौजूद थे. इस मौके पर आदिवासी नेताओं ने कहा कि यदि हमारी मांगें पूरी नहीं होती है तो रुबिका पहाड़िया जैसी बहन के लिए हम संथाल परगना के सभी पहाड़िया समाज के लोग साहिबगंज जिले को बंद कराएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details